विराट के शतक से पहला वनडे भारत के नाम

Thursday, July 25, 2013

A A

विराट कोहली-भारतीय बल्लेबाज

हरारे: नवोदित कप्तान विराट कोहली (115) और अपना पहला मैच खेल रहे अंबाती रायुडु (नाबाद 63) की शानदार पारियों की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर बुधवार को खेले गए पांच मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मुकाबले में जिम्बाब्वे को छह विकेट से हरा दिया.

जिम्बाब्वे ने भारत के सामने 229 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 44.5 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

कोहली ने अपनी शानदार शतकीय पारी में 108 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और एक छक्का लगाया जबकि पर्दापण करने वाले रायुडु ने 84 गेंदों पर चार चौके जड़े.

भारत ने कोहली के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (17), रोहित शर्मा (20) और वर्ष 2010 में कप्तान के तौर पर जिम्बाब्वे दौरा कर चुके सुरेश रैना (0) के विकेट गंवाए. धवन का विकेट 26 के कुल योग पर गिरा जबकि रोहित 57 के कुल योग पर पवेलियन लौटे. इसके बाद कोहली और रायुडु ने तीसरे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी की.

मेजबान टीम की ओर से प्रास्पर उत्सेया ने दो विकेट लिए जबकि केल जार्विस और एल्टन चिगुम्बुरा ने एक-एक सफलता हासिल की.

इससे पहले, शीर्ष क्रम के बल्लेबाज सिकंदर राजा बट (82) की उम्दा पारी की बदौलत जिम्बाब्वे ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 228 रन बनाए. राजा ने 112 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए.

सिकंदर राजा के अलावा वुशी सिबंदा ने 34 और एल्टन चिगुम्बुरा ने नाबाद 43 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से अमित मिश्रा ने तीन विकेट लिए जबकि विनय कुमार, मोहम्मद समी, सुरेश रैना और अपना पहला एकदिवसीय मैच खेल रहे जयदेव उनादकत को एक-एक सफलता मिली.

Tags: , , ,