भारत-ए ने जीती त्रिकोणीय क्रिकेट श्रृंखला

Thursday, August 15, 2013

A A

क्रिकेट- टी-20

प्रीटोरिया | एजेंसी: भारत-ए ने ऑस्ट्रेलिया-ए को प्रीटोरिया के एलसी डीविलियर्स ओवल स्टेडियम में हुए त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल मैच में 50 रनों से हराकर त्रिकोणीय श्रृंखला अपने नाम कर ली. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत-ए टीम निर्धारित 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 243 रन बनाकर 49.2 ओवरों में ऑल आउट हो गई.

244 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया-ए टीम को भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 46.3 ओवरों में 193 रन पर ढेर कर दिया.

ऑस्ट्रेलिया-ए की पारी की शुरुआत तो अच्छी होती लग रही थी कि पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच (20) को बोल्ड कर उनकी लय ही तोड़ दी. फिंच के आउट होने के बाद आस्ट्रेलिया-ए बड़ी साझेदारी के लिए तरस गई.

ऑस्ट्रेलिया-ए का पूरा मध्यक्रम धराशायी होता लग रहा था कि टिम पेन (47) तथा जोश हैजलवुड (30) ने आठवें विकेट के लिए 54 रनों की पारी की सबसे बड़ी साझेदारी कर भारत-ए की मुश्किलें बढ़ा दी थीं.

शाबाज नदीम ने आखिर 39वें ओवर की दूसरी गेंद पर इस जोड़ी को तोड़ा. नदीम की गेंद पर हैजलवुडो को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा ने लपका. हैजलवुड के जाने के बावजूद पेन ने एक बार फिर गुरविंदर संधु (20) के साथ 34 रनों की साझेदारी कर संघर्ष करने की कोशिश की. लेकिन पेन की संघर्ष भरी पारी के समाप्त होने के साथ ही आस्ट्रेलिया के हाथ से मैच निकल गया.

भारत-ए के लिए नदीम ने तीन तथा शमी ने दो विकेट झटके, जबकि सुरेश रैना, ईश्वर पांडे और रसूल ने एक-एक विकेट हासिल किया. सभी भारतीय गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की.

इससे पहले भारत-ए की शुरुआत खास नहीं रही और उसका पहला विकेट तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर गिर गया. रोहित शर्मा छह रन के निजी योग पर जोश हैजलवुड का शिकार हुए. पिछले मैच में शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा (1) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और छठे ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन लौट गए.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मैच में रिकॉर्ड 248 रन बनाने वाले शिखर धवन (62) ने इस मैच में भी महत्वपूर्ण पारी खेली. चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे दिनेश कार्तिक (73) ने धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी निभाई.

अंबाती रायडू (34) तथा ऋद्धिमान साहा (31) ने छठे विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी कर भारत-ए की पारी को संभालने की भरपूर कोशिश की. रायडू और साहा के आउट होने के बाद पुछल्ले बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सके और पूरी टीम 49.2 ओवरों में धराशाई हो गई.

आस्ट्रेलिया-ए के लिए हैजलवुड तथा नैथन कोल्टर नील ने तीन-तीन विकेट चटकाए. मोइजेज हेनरिक्स ने दो तथा ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श ने एक-एक विकेट हासिल किए.

Tags: ,