पूर्व नक्सलियों की प्राशि बढ़ी

Friday, January 22, 2016

A A

नक्सली आत्मसमर्पण

जगदलपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ सरकार ने पूर्व नक्सलियों को दी जाने वाली प्रत्साहन राशि को बढ़ा दिया है. छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में आत्मसमर्पित नक्सलियों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने तथा उनके पुनर्वास की दृष्टि से बस्तर जिले के 33 नक्सलियों के लिए कलेक्टर अमित कटारिया ने 3 लाख 30 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की है.

यह राशि जिले के पुलिस अधीक्षक से प्राप्त प्रतिवेदन के तारतम्य में स्वीकृत की गई है. इसके तहत एक नक्सली ने 23 दिसंबर 2015 को तथा 23 नक्सलियों ने 29 दिसंबर को आत्मसमर्पण किया.

इसके साथ ही 3 जनवरी 2016 को दरभा विकासखण्ड के ग्राम बीसपुर में जिला पुलिस बल द्वारा आयोजित ग्राम संपर्क अभियान एवं सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम के दौरान 9 नक्सलियों ने स्वेच्छा पूर्वक समाज की मुख्य धारा से जुड़कर समान्य जीवन व्यतीत करने की दृष्टि से आत्मसमर्पण किया है.

नक्सली विचारधारा से दूर होकर आत्मसमर्पण करने वाले तीन नक्सलियों को जिला कलेक्टर ने 5.5 हजार रुपये की शेष प्रोत्साहन राशि स्वीकृति की है. उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा पूर्व में आत्समर्पित नक्सलियों को 5 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिए जाते थे, किन्तु शासन द्वारा इस राशि को बढ़ाकर 10 हजार रुपये प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं.

इसके तहत 2 दिसंबर 2015 को आत्मसमर्पण करने वाले 3 नक्सलियों को पूर्व में 5.5 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई थी. इन आत्मसमर्पित नक्सलियों को शेष 5.5 हजार रुपये की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की गई.

Tags: , , , ,