आईसीआईसीआई अकेडमी ऑफ स्किल्स पुणे में

Thursday, November 28, 2013

A A

आईसीआईसीआई एकेडमी

पुणे | प्रेस विज्ञप्ति: आईसीआईसीआई अकेडमी फॉर स्किल्स (आईसीआईसीआई अकेडमी) ने आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के युवाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण देने के लिए पुणे में केंद्र की शुरूआत की है जिसका उद्देश्य जीविकोपार्जन में उनकी सहायता करना है.

यह केंद्र तीन विषयों में पाठ्यक्रम उपलब्ध करायेगा -बिक्री कौशल, ऑफिस प्रशासन और वेब डिजाइनिंग – जो स्नातक युवाओं के लिए होंगे. आईसीआईसीआई अकेडमी ने ऑफिस प्रशासन और वेब डिजाइनिंग के लिए पाठ्यक्रमों की विषयवस्तु का चयन सर्वोत्तम ज्ञान भागीदारों के परामर्श से किया हैं जिनमें क्रमशः टैली सॉल्युशन प्रा.लि. और एनआईआईटी लि. शामिल हैं.

बैंक बिक्री के प्रशिक्षण को देने के लिए इन-हाउस विशेषज्ञता का प्रयोग करेगा. भागीदारों के साथ मिलकर आईसीआईसीआई अकेडमी का उद्देश्य विश्वस्तरीय विषयवस्तु और प्रशिक्षण प्रदान करना है.

समावेशी विकास के लिए आईसीआईसीआई फाउंडेशन (आईसीआईसीआई फाउंडेशन) ने आईसीआईसीआई अकेडमी की शुरूआत समावेशी विकास की अपनी योजना के अंतर्गत की है. आईसीआईसीआई अकेडमी का उद्देश्य संचालन के प्रथम वर्ष के दौरान देश भर के नौ प्रशिक्षण केंद्रों में 5,000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करना है. इसका उद्देश्य 2016 तक देश भर में 15,000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करना है

लॉन्च की घोषणा करते हुए आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ अनूप बागची ने कहा, ”अपने व्यापार और कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के प्रोत्साहनों के माध्यम से देश के विकास में योगदान देने में आईसीआईसीआई गु्रप की लम्बी परम्परा रही है. हमने आईसीआईसीआई अकेडमी की शुरूआत आज के युवाओं को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए की है ताकि वे चिरस्थायी जीविका कमा सकें और उभरते हुए आर्थिक अवसरों में हिस्सेदारी कर सकें. इस प्रोत्साहन के माध्यम से हम उस विशाल क्षमता को विकसित करने के लिए कार्य कर रहे हैं जो भारत की जनसंख्या लाभांश में निहित हैं.“

पिछले पांच सालों के दौरान आईसीआईआईसी ग्रुप और आईसीआईसीआई फाउंडेशन का सीएसआर दर्शन चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अर्थात आधारभूत शिक्षा, प्राथमिक स्वास्थ्य, चिरस्थायी जीविकाओं के लिए कौशलों का विकास और वित्तीय समावेशन, ताकि लोगों को भारत में उभरते हुए आर्थिक अवसरों में भाग लेने के लिए सक्षम बनाया जा सके.

पिछले महीने जयपुर में अपना प्रथम केंद्र लॉन्च करने के बाद, आईसीआईसीआई अकेडमी इस सप्ताह पुणे, बंगलोर, चेन्नई और हैदराबाद में केंद्रों को स्थापित करने जा रही है. इसने सांगली, कोयम्बटूर, पटना और गुवाहटी में भी केंद्रों को स्थापित करने की योजना बनाई है.
मुफ्त प्रशिक्षण देने के अतिरिक्त आईसीआईसीआई अकेडमी विद्यार्थियों को पोशाक, भोजन और उपयुक्त पाठ्य सामग्री भी प्रदान करेगी. प्रत्येक केंद्र में विद्यार्थियों के प्रयोग के लिए पुस्तकालय भी होगी.

Tags: ,