सीरिया में सैन्य हस्तक्षेप के खिलाफ ब्रिटिश संसद

Friday, August 30, 2013

A A

सीरिया का नक्शा

लंदन | एजेंसी: ब्रिटिश संसद ने वहा के सरकार के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है कि सीरिया पर सैन्य कार्यवाही की जाये. इस प्रस्ताव पर हाउस ऑफ कामंस में आठ घंटे तक बहस चली. “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से एक मजबूत पहल” का आह्वान करने वाले संसदीय प्रस्ताव में सैन्य कार्रवाई भी शामिल थी. यह प्रस्ताव 272 के मुकाबले 285 मतों से खारिज हो गया.

हाउस ऑफ कामंस में मतदान के बाद प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि “ब्रिटेन के लोगों के विचारों को प्रतिध्वनित करने वाली ब्रिटिश संसद नहीं चाहती कि ब्रिटिश सेना कार्रवाई करे. मैं कहना चाहूंगा कि सरकार उसी के अनुरूप काम करेगी.” कैमरन ने कहा, “मैं यह आश्वासन दे सकता हूं. मेरा यह पक्का विश्वास है कि रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ एक कड़ा जवाब जरूरी है.”

ज्ञात्व रहे कि सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने के सवाल पर ब्रिटेन में गहरा मतभेद है. एक सर्वेक्षण के अनुसार 50 प्रतिशत लोगों ने प्रक्षेपास्त्र हमले के खिलाफ और 40 प्रतिशत लोगों ने किसी भी रूप में ब्रिटेन की संलिप्तता का विरोध किया है, जबकि 25 प्रतिशत लोगों ने सीरिया के खिलाफ प्रक्षेपास्त्र हमले का समर्थन किया है.

Tags: , ,