युद्धविराम उल्लंघन : शिंदे सांबा पहुचे

Tuesday, October 22, 2013

A A

सुशील कुमार शिंदे

जम्मू | एजेंसी: पाक रेंजर्स द्वारा युद्ध विराम का उल्लंघन किये जाने के बीच गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे मंगलवार को जम्मू पहुचें. शिंदे ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगे सांबा एवं हीरा नगर के कुछ गांवों का भी दौरा किया. जहां शिंदे ने वरिष्ठ बीएसएफ अधिकारियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थिति का जायजा लिया.

गृहमंत्री शिंदे मंगलवार सुबह केंद्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी, गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों एवं अर्धसैनिक सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक सुभाष जोशी के साथ जम्मू हवाई अड्डे पर उतरे.

हवाई अड्डे से जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के साथ शिंदे और केंद्रीय मंत्रालय के दूसरे अधिकारियों के दल ने हेलीकॉप्टर में सांबा कस्बे के लिए उड़ान भरी.

उन्होंने बीएसएफ के सांबा मुख्यालय में बैठक भी की. बीएसएफ के जवानों पर जम्मू एवं कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी है, जबकि भारतीय सेना राज्य में नियंत्रण रेखा पर तैनात हैं.

अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शिंदे जम्मू क्षेत्र में पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा युद्धविराम के बार-बार उल्लंघन के बावजूद वहां के गांवों में रह रहे या गांव छोड़ चुके ग्रामीणों के एक प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात करेंगे.

बाद में वह उमर अब्दुल्ला के साथ जम्मू में एकीकृत मुख्यालयों की एक बैठक में भी हिस्सा लेंगे. एकीकृत मुख्यालय के अंतर्गत भारतीय सेना, अर्धसैनिक बल, राज्य पुलिस, केंद्र एवं राज्य खुफिया एजेंसियों जैसी शीर्ष सुरक्षा संस्थाएं आती हैं.

गौर तलब है कि सांबा जम्मू-कश्मीर राज्य का एक प्रमुख नगर है जो कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित है और भारत के लिए अत्यधिक सामरिक महत्व रखता है.

Tags: , , ,