अमरीका बना हिलेरी बनाम ट्रंप

Wednesday, July 27, 2016

A A

हिलेरी क्लिंटन-राष्टपति उम्मीदवार

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: हिलेरी क्लिंटन अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली महिला उम्मीदवार बनी हैं. उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी ने अपना उम्मीदवार चुना है. उनका मुकाबला डोनाल्ड ट्रंप से होगा. अब अमरीका पूरी तरह से अपने राष्ट्रपति को चुनने के लिये तैयार हो गया है.

इस अवसर पर हिलेरी क्लिंटन ने कहा यह पल हर वो छोटी लड़की के लिये है जो बड़ा सपना देखती है.

डेमोक्रेटिक पार्टी ने मंगलवार को फिलाडेल्फिया में अपनी कन्वेंशन में पूर्व विदेश मंत्री तथा पूर्व राष्ट्रपति की पत्नी हिलेरी क्लिंटन को अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुन लिया है. अमरीकी राष्ट्रपति का चुनाव नवंबर माह में होना है. रिपब्लिकन पार्टी ने पहले ही डोनाल्ड ट्रंप को अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है.

इससे हिलेरी के पक्ष में जरूरी 2383 वोट से ज्यादा वोट हो गए. हिलेरी को कुल 2842 वोट मिले जबकि पार्टी में उनके बर्नी सैंडर्स को 1865 वोट मिले. सैंडर्स से पार्टी की उम्मीदवारी जीतने के बाद अब हिलेरी डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से 8 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से भिड़ेंगी.

जैसे ही सीनेटर बारबरा मिकुलस्की ने हिलेरी का नाम आगे बढ़ाया प्रतिनिधि हिलेरी-हिलेरी चिल्लाने लगे. बारबरा ने कहा, हां हमने बाधांओं से पार पाई है. पहली डेमोक्रेटिक महिला सीनेटर बनकर मैंने वो बाधा तोड़ी है और अब में पूरे दिल से हिलेरी क्लिंटन को देश की पहली महिला राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित करती हूं.

Tags: , ,