गाय खुश तो दूध पौष्टिक

Sunday, July 17, 2016

A A

गाय

न्यूयार्क | समाचार डेस्क: यदि आपको पौष्टिक दूध पीना है तो गाय को खुश रखें. इससे उसके दूध में कैल्शियम बढ़ेगा. आम धारणा है कि गाय का दूध स्वास्थ्य के लिहाज से सर्वोत्तम होता है, लेकिन यदि आप अपने परिवार वालों को और अधिक पौष्टिक दूध देना चाहते हैं, तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस गाय के दूध का सेवन करते हैं, वह खुश रहती है या नहीं. चौंकिए नहीं, एक ताजा अध्ययन में यह रोचक खुलासा किया गया है कि गाय जब खुश होती है तो कहीं अधिक पौष्टिक दूध देती है और उसके दूध में कैल्शियम का स्तर अधिक होता है.

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि हाल ही में बच्चे को जन्म देने वाली एक जर्सी गाय को नियमित तौर पर प्रसन्नता प्रदान करने वाला रसायन भोजन में दिया गया, तो उसके दूध में कैल्शियम का स्तर बढ़ गया.

एक शोध पत्रिका ‘जर्नल ऑफ एंडोक्राइनोलॉजी’ में प्रकाशित यह अध्ययन डेयरी कारोबारियों के लिए गायों के स्वास्थ्य में सुधार और दुग्ध उत्पादन में निरंतरता बनाए रखने में सहायक साबित हो सकता है.

पौष्टिक दूध और दूध के अन्य उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ी है. लेकिन तेजी से बढ़ती इस मांग का खामियाजा गायों को भुगतना पड़ता है, क्योंकि डेयरी में पाली जाने वाली अधिकतर गायों के रक्त में कैल्शियम का स्तर कम पाया जाता है.

अमरीका के विस्कॉन्सिन-मेडिसन विश्वविद्यालय की लौरा हर्नाडीज के नेतृत्व में अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने प्रसन्नता के अनुभव के लिए जिम्मेदार रसायन ‘सेरोटोनिन’ के सेवन का गायों के रक्त और दूध में कैल्शियम के स्तर से संबंधों की जांच की.

अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने 24 गर्भवती गायों को एक रसायन, इंजेक्शन के जरिए दिया, जो बाद में सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है.

सेरोटोनिन के कारण सभी गायों के रक्त और दूध में कैल्शियम का स्तर बढ़ गया. हालांकि सभी नस्ल की गायों में इसका असर एक जैसा नहीं रहा.

हर्नाडीज ने कहा, “दो नस्लों की गायों पर किए गए इस अध्ययन में हमें पता चला कि कैल्शियम स्तर में परिवर्तन दोनों नस्लों में अलग-अलग रहा.”

Tags: , ,