सरकार की जीवन तथा सड़क दुर्घटना बीमा

Wednesday, April 22, 2015

A A

बस एक्सीडेंट

चेन्नई | समाचार डेस्क: केन्द्र सरकार अपनी दो बीमा योजनाओँ के द्वारा समाजिक सुरक्षा को बढ़ाने जा रही है. इसमें से एक जीवन बीमा होगा तथा दूसरा सड़क दुर्घटना बीमा होगा. जिसमें अत्यंत कम प्रीमियम पर 2 लाख का जीवन बीमा तथा 1 लाख का सड़क दुर्घटना बीमा देशवासियों के लिये पेश किया जायेगा. इसका खुलासा इरडा के उच्च अधिकारी ने चेन्नई में किया. भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण, इरडा के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि केंद्र सरकार मई या जून में दो बीमा योजनाएं शुरू कर सकती है. इन बीमा योजनाओं की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली करेंगे. उन्होंने कहा कि इरडा जल्द ही बीमाकर्ताओं और उनके प्रबंधन खर्चो द्वारा नियमन से बाहर आ जाएगा.

ये दो बीमा योजनाएं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, जीवन बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा हैं, जो सरकार द्वारा सहायता प्राप्त कार्यक्रम नहीं हैं.

मद्रास प्रबंधन संघ द्वारा सोमवार को यहां आयोजित एक समारोह में इरडा के सदस्य डी.डी.सिंह ने कहा, “ये दोनों योजनाएं मई या जून में आ सकती हैं. कुछ बैंकों ने इस संदर्भ में पहले से ही नामांकन पत्र संग्रहित करने शुरू कर दिए हैं.”

जीवन बीमा नीति के तहत, एक व्यक्ति को 330 रुपये के वार्षिक प्रीमियम के लिए 2 लाख रुपये का बीमा मिलेगा.

व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा में आंशिक रूप से विकलांगों को 12 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण रूप से विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और आंशिक रूप से विकलांगों के लिए 1 लाख रुपये की बीमा सुरक्षा का प्रावधान है.

इरडा के नए नियमन से बाहर निकलने के मुद्दे पर सिंह ने कहा, “हम जल्द ही कमीशन के भुगतान और प्रबंधन के खर्चो पर नियमन से बाहर निकल जाएंगे.”

पुराने नियम में एजेंटों को भुगतान किए गए कमीशन और बीमा कंपनियों के प्रबंधन व्यय पर सीमा लगाई गई थी.

नए नियम में इरडा के पास इन सीमाओं को निर्धारित करने का अधिकार होगा.

Tags: , ,