गोरखधाम ट्रेन हादसे में 25 की मौत

Monday, May 26, 2014

A A

ट्रेन हादसा

लखनऊ | एजेंसी: उत्तर प्रदेश के संतकबीर नगर जिले में गोरखधाम एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी में हुई टक्कर में 25 लोगों की मौत हो गई. जबकि करीब 100 लोग घायल हो गए. बस्ती और संतकबीर नगर जिले के बीच चुरेब रेलवे स्टेशन पर पहले से खड़ी मालगाड़ी को हिसार से गोरखपुर जा रही गोरखधाम एक्सप्रेस ने पीछे से टक्कर मार दी. टक्कर इतनी तेज थी कि इंजन सहित गोरखधाम एक्सप्रेस की सात बोगियां (एक एसी, एक स्लीपर और चार जनरल) पटरी से उतर गईं.

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि क्षतिग्रस्त बोगियों से 15 शव निकाले जा चुके हैं जबकि दस लोगों ने अस्पतालों में इलाज के दौरान दम तोड़ा.

हादसे में करीब 100 लोग घायल हुए हैं जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

रेलवे के अधिकारी मृतकों की संख्या को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं. उनका कहना है कि पहली प्राथमिकता घायलों का इलाज और राहत व बचाव कार्य पूरा करना है.

अधिकारियों के कहना है कि क्षतिग्रस्त डिब्बों को गैस कटर से काटकर उनकी पड़ताल किए जाने के बाद ही स्पष्ट आंकड़ा सामने आ सकेगा.रेलवे सूत्रों के मुताबिक मृतकों की संख्या 30 को पार कर सकती है. क्षतिग्रस्त डिब्बों में कई शव फंसे हो सकते हैं.

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी आलोक सिंह ने कहा कि घटनास्थल पर राहत व बचाव का काम युद्धस्तर पर जारी है.

सिंह ने बताया कि रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. हादसे के कारणों की जांच की जाएगी कि यह मानवीय भूल थी या कोई तकनीकी खराबी.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हादसे पर दुख जताते हुए राहत कार्य में तेजी लाने और उसकी निगरानी करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन को घटनास्थल पर भेजा है.हसन ने कहा कि फैजाबाद, बस्ती, गोरखपुर से चिकित्सकों की टीम को एंबुलेंस के साथ भेजा गया है. जरूरत पड़ी तो और चिकित्सक भेजे जाएंगे.