गूगल के करामती जूते

Tuesday, March 12, 2013

A A

गूगल टॉकिंग शूज

नई दिल्ली: गूगल अब ऐसे जूते लेकर आया है, जो आपको गलत रास्ते पर ले जाने से बचाएगा. ये जूते आपसे बात करेंगे. आप चाहें तो इन जूतों से खबरें भी सुन सकते हैं. सर्च इंजन और दूसरी तकनीक के मामले में दुनिया की शीर्ष कंपनी गूगल ने हाल ही में खास किस्म के चस्मे लाये थे. अब गूगल ऐसे गैजट लेकर आ रहा है, जिसे जूते में लगाने के बाद जूते आपको रास्ता बताएंगे और वह भी बोल कर. यानी अब आप ऐसे जूते के मालिक हो सकते हैं, जिसके जूते भी बोलते हैं और रास्ता दिखाते हैं. यहां तक कि ये जूते आपके निर्देश पर ट्वीटर और फेसबुक पर नई पोस्ट भी लगा सकते हैं.

पिछले हफ्ते टेक्सस में साउथवेस्ट फेस्टिवल में पहली बार सामने पेश किये गये इन जूतों को इस तरह से बनाया गया है कि इसके पहनने के साथ ही इसमें से दिशा-निर्देश की ध्वनि आने लगेगी.

पूरी तरह के कंप्यूटराइज्ड इन जूतों को ब्लूटूथ तकनीक द्वारा सीधे इंटरनेट से जोड़ा गया है और गूगल की मैपिंग ऐप द्वारा ये जूते आपकी लोकेशन और आने-जाने की दिशा को लेकर भी आपको सही-सही निर्देश दे सकते हैं. आप अपनी रफ्तार, दौड़ और कम गति को लेकर भी इस जूते से लगातार बात कर सकते हैं. आपके रुकने पर यह जूता आपसे यह भी पूछेगा कि रुके क्यों बर्खुद्दार ? जाहिर है, फिलहाल तो अंग्रेजी भाषा में.

गूगल के इन खास जूतों को आपने कुछ खास कमांड दिया तो वह आपके फेसबुक और ट्वीटर पर भी पोस्ट हो जाएगा. यह आपकी आवाज को टेक्स्ट में बदल देगा और उसे पोस्ट कर देगा. लेकिन थोड़ा रुकिए. गूगल का कहना है कि वह सोशल नेटवर्किंग और विज्ञापनबाजी की दुनिया छोड़ कर जूते नहीं बनाने जा रहा है. उसने तो बस उदाहरण भर पेश किया है. अब अगर कोई जूता बनाने वाली कंपनी ऐसे जूते बनाएगी तो उसे ये गैजट यानी तकनीक उपलब्ध करा दी जाएगी.

Tags: , , , ,