गूगल के डूडल पर ‘पंचमदा’

Monday, June 27, 2016

A A

आर.डी. बर्मन

नई दिल्ली | मनोरंजन डेस्क: पंचमदा के 77वें जन्मदिन पर उनकी याद में प्रशंसकों ने यादो की बारात निकाली है. जिसमें सबसे आगे दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट सर्च इंजन गूगल है. गूगल ने अपने होमपेज डूडल पर उनकी एवं उन्होंने जिन चुनिंदा फिल्मों के गानों में संगीत दिया उनकी छवि उकेरी. गूगल के डूडल को क्लिक करते ही पंचमदा के बारें में तमाम जानकारियां सामने आ जाती हैं.

आर.डी. बर्मन का जन्म 27 जून, 1939 को कोलकाता में हुआ था. उन्हें प्यार करने वाले लोग उन्हें प्यार से पंचमदा पुकारते थे. पंचमदा ने लता मंगेशकर, किशोर कुमार और आशा भोसले जैसे दिग्गज गायक-गायिकाओं के गानों में संगीत दिया था. उनका संगीत एवं उनकी संजोई धुनें आज भी संगीत प्रेमियों की हर पीढ़ी को प्रेरणा देती हैं.

पंचमदा का 1994 में निधन हो गया. वह उस वक्त 54 साल के थे, लेकिन संगीत जगत को दी उनकी सौगात आज भी बरकरार है.

लता की श्रद्धांजलि
भारत कोकिला लता मंगेशकर ने दिग्गज संगीतकार आर.डी. बर्मन को उनकी 22वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनका संगीत अपना जादू चलाना जारी रखेगा. लता ने आर.डी.बर्मन के संगीत निर्देशन में ‘दिलबर दिल से प्यारे’, ‘कोई लड़की कोई लड़का’, ‘आजा पिया तोहे प्यार दूं’, ‘मेरे नना सावन भादो’ और ‘तुझसे नाराज नहीं जिंदगी’ जैसे अन्य गीत गाए. उन्होंने बर्मन उर्फ पंचम दा को श्रद्धांजलि स्वरूप ट्विटर पर एक संदेश लिखा.

ममता ने याद किया
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय संगीत के दिग्गज गायक आर.डी.बर्मन को उनके 77वें जन्मदिवस पर श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें ‘राग का जादूगर’ कहा. बनर्जी ने टिवटर पर कहा, “राग के जादूगर पंचम दा को उनके 77वें जन्मदिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि. उनके संगीत ने हमारी आत्मा को छू लिया और हमारे दिलों को खुशी से भर दिया.”

बंगाल फिल्म उद्योग जगत की भी कई प्रमुख हस्तियों ने पंचम दा को श्रद्धांजलि दी.

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता प्रसनजीत चटर्जी ने ट्वीट कर कहा, “स्टाइलिश पंचम दा को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आपके गाने हमारा दिन शुभ बना देते हैं.”

Tags: , , , , , ,