गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों की घोषणा

Monday, January 12, 2015

A A

गोल्डन ग्लोब पुरस्कार

लॉस एंजेलिस | मनोरंजन डेस्क: हॉलीवुड के प्रतिष्ठित पुरस्कार गोल्डन ग्लोब की घोषणा कर दी गई है. हालांकि भारत के किसी फिल्म, अभिनेता, निर्देशक या अभिनेत्री को यह पुरस्कार न मिल सका परन्तु इसमें हालीवुड का दबदबा साफ नजर आया. रविवार को यहां वेवर्ली हिल्टन होटल में आयोजित 72वें गोल्डन ग्लोब समारोह में पुरस्कारों की घोषणा की गई, जिसमें ‘हाउ टू ट्रेन योर ड्रैगन 2′ को सर्वश्रेष्ठ एनिमेशन फिल्म का पुरस्कार दिया. इस अवसर पर हॉलीवुड की कई जानी मानी हस्तियां मौजूद थीं. डीन डेब्लोइस निर्देशित ‘हाउ टू ट्रेन योर ड्रैगन 2′ एक एक्शन-फंतासी फिल्म है, जो क्रेसिडा कॉवेल की इसी नाम की पुस्तक श्रृंखला पर आधारित है. यह वर्ष 2010 में आई फिल्म ‘हाउ टू ट्रेन योन ड्रैगन’ की सीक्वल है. यह तीन श्रृंखलाओं की पुस्तक पर आधारित दूसरी फिल्म है.

गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों की सूची-

रिचर्ड लिंकलैटर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
हॉलीवुड फिल्मों के निर्देशक रिचर्ड लिंकलैटर को उनकी फिल्म ‘ब्वॉयहुड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक मोशन पिक्चर के खिताब से नवाजा गया है. इस फिल्म में पांच साल के बच्चे से 18 साल की उम्र के युवा होने तक के एक बच्चे के जीवन को दिखाया गया है. फिल्म को मौलिकता प्रदान करने के लिए इसकी शूटिंग रुक-रुक कर करीब 12 साल तक की गई. ‘ब्वॉयहुड’ में अभिनेत्री पैट्रीसिया आक्र्युएट, अभिनेता एलार कोलट्रेन, लॉरेली लिंकलैटर तथा ईथान हावके ने मुख्य भूमिका निभाई है.

पैट्रीसिया सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री
गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में पैट्रीसिया आक्र्युएट को ‘ब्वॉयहुड’ फिल्म में उनके दमदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के गोल्डन ग्लोब अवार्ड से नवाजा गया. वहीं, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता मोशन पिक्चर का पुरस्कार जे.के. सिमसन्स ने जीता. उन्हें यह पुरस्कार अमेरिकी फिल्म ‘विपलैश’ में संगीत शिक्षक की भूमिका निभाने के लिए मिला.

‘लेविआथन’ विदेशी भाषा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म
गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में रूसी फिल्म ‘लेविआथन’ सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म की श्रेणी में गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीतने में सफल रही. भारत इस साल सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा श्रेणी में अपनी दो फिल्में-’फैंड्री’ और ‘लायर्स डाइस’ के नामांकित होने के बावजूद गोल्डन ग्लोब जीतने का मौका गंवा बैठा. दोनों फिल्में नामांकन की अंतिम दौड़ में बाहर हो गई थीं.

क्लूनी को सेसिल बी. डेमिले सम्मान
मशहूर हॉलीवुड अभिनेता जॉर्ज क्लूनी को रविवार रात लॉस एंजेलिस में आयोजित हुए 72वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में प्रतिष्ठित सेसिल बी. डेमिले अवार्ड से सम्मानित किया गया. क्लूनी को यह पुरस्कार मनोरंजन की दुनिया में असाधारण प्रभाव छोड़ने के लिए दिया गया है.

‘ब्वॉयहुड’ बेस्ट मोशन पिक्चर
गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में ‘ब्वॉयहुड’ फिल्म ने बेस्ट मोशन पिक्चर पुरस्कार जीता. ‘ब्वॉयहुड’ के निर्देशक रिचर्ड लिंकलेटर सहित फिल्म की पूरी टीम गोल्डन ग्लोब पुरस्कार लेने मंच पर पहुंची. रिचर्ड ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्देशक मोशन पिक्चर्स का पुरस्कार जीता है.

‘बर्डमैन’ को पटकथा के लिए गोल्डन ग्लोब
गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में ‘बर्डमैन’ फिल्म की पटकथा लिखने वाली टीम को बहुत तारीफें मिलीं. फिल्म के कलाकार ऐलोजैंड्रो गोंजालेज इनार्रितू, निकोलस गिआकोबोन, एलेक्जैंडर दिनेलारिस और अर्माडो बो फिल्म को पटकथा के लिए मिला गोल्डन ग्लोब पुरस्कार लेने एक साथ मंच पर पहुंचे.

Tags: , , ,