सोना जायेगा और नीचे

Tuesday, April 16, 2013

A A

सोना

नई दिल्ली | संवाददाता: अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो यह आपके लिये सबसे सुनहरा अवसर है. सोने के भाव में एक दिन में हजार-हजार रुपये की गिरावट से बाजार और उपभोक्ता दोनों हदप्रभ हैं क्योंकि ऐसी गिरावट इससे पहले कभी नहीं देखी गई.

हालांकि कुछ बाजार विशेषज्ञों इस बात की संभावना जता रहे हैं कि सोने की कीमत अभी और गिर सकती है और यह 25 हजार रुपये की कीमत तक पहुंच सकता है. सोमवार को सोना 27 हजार के नीचे फिसल कर 1300 रुपये प्रति 10 ग्राम की जबर्दस्त गिरावट के साथ अब यह 26,450 की कीमत पर पहुंच गया है.

तीन दिन पहले वैश्विक बाजारों में सोने के दाम में तीव्र गिरावट के बीच स्टॉकिस्टों की ताबड़तोड़ बिकवाली सोना 1,250 रुपये प्रति 10 ग्राम की अब तक की सबसे बड़ी गिरावट के साथ एक साल के निम्न स्तर पर पहुंच गया.

इस सप्ताह शुरु से ही गिरावट का रुख बना हुआ है और यह 30,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से नीचे बोला जा रहा था. शनिवार को यह 1,250 रुपये की रिकॉर्ड गिरावट के साथ 28,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया. इससे पहले यह स्तर पिछले साल 7 अप्रैल को देखा गया था.

अखिल भारतीय सर्राफा बाजार के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र जैन ने कहा कि सोने के भाव में एक दिन में 1,250 रुपये की गिरावट पहले कभी नहीं देखी गई. आने वाले दिनों में इसमें और गिरावट की संभावना है. इसका मुख्य कारण वायदा कारोबार में सटोरियों की बिकवाली है.

सोने का बाजार पर मुख्य तौर पर वैश्विक बाजार तथा वायदा कारोबार के रुख पर चलता है, हालांकि, बाजार में सोने की वास्तविक खरीदारी न के बराबर है. न्यूयॉर्क में सोना जुलाई, 2011 के बाद से सबसे निम्न स्तर पर आ गया. यह बताता है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ निवेशक सोने की बजाय डॉलर और शेयर को तरजीह देने लगे हैं.

Tags: , ,