जीमेल के दस साल पूरे

Wednesday, April 2, 2014

A A

जीमेल

कैलिफोर्निया | एजेंसी: मेल के जरिए अपनों से सहज संपर्क स्थापित करने की सुविधा प्रदान करने वाली सबसे बड़ी सेवा जीमेल ने अपने 10 वर्ष पूरे कर लिए. गूगल ने बेहद सरलता से उपयोग किए जाने योग्य इस ईमेल सेवा की शुरुआत एक अप्रैल 2004 को की थी, और आज 10 वर्ष बाद यह निस्संदेह रूप से दुनिया की सबसे विशाल ईमेल प्रदान करने वाली सेवा बन चुकी है.

जीमेल ने 2004 में जब इसकी शुरुआत की थी, तब इसे सिर्फ बीटा संस्करण के रूप में ही शुरू किया गया था और कई परिवर्तनों के बाद अंतत: 2009 में से सार्वजनिक कर दिया गया.

जीमेल ने ही सबसे पहले ईमेल सेवा को डेस्कटॉप एप्लिेकशन के रूप में भी शुरू किया. वेबसाइट वायर्ड डॉट कॉम के अनुसार, “इसने (जीमेल) अपनी सेवा की शुरूआत के साथ ही हॉटमेल को बहुत पीछे छोड़ दिया. इसमें नए संदेश अपने आप दिखने लगते थे और इसके लिए ब्राउजर को रीफ्रेश भी नहीं करना पड़ता था. आज हम सभी किसी वेबसाइट को एक एप्लिकेशन के रूप में पसंद करते हैं.”

जीमेल सेवा का उपयोग करने के लिए किसी तरह के विशेष सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं पड़ती, न ही आपको स्टोरेज की चिंता करनी पड़ती है. इसकी सेवाएं हर हाल में आपको मिलती रहती हैं.

Tags: ,