जर्मनी ने फीफा में रचा इतिहास

Monday, July 14, 2014

A A

फीफा विशव कप-2014

रियो डी जनेरियो | समाचार डेस्क: जर्मनी ने विश्वकप फुटबाल में इतिहास रच दिया.जर्मनी दक्षिण अमरीका की धरती पर फुटबाल विश्व कप जीतने वाला पहला देश बन गया है. माराकाना स्टेडियम में खेले गए फीफा विश्व कप के फाइनल में जर्मनी ने अर्जेटीना को 1-0 से हरा दिया. ब्राजील के रियो स्थित माराकाना स्टेडियम में खेले गए इस फाइनल मैच का फैसला अतिरिक्त समय में आया.

मिरोस्लाव क्लोसे के स्थान पर 88वें मिनट में खेलने उतरे मारियो गोट्जे ने 113वें मिनट में जर्मनी की ओर से गोल कर पूरे स्टेडियम में सनसनी फैला दी. आंद्रे स्कर्ल के दिए एक पास को गोट्जे ने छाती पर लिया और फिर उसे शानदार तरीके से अपने बाएं पैर के जरिए अर्जेटीना की गोलपोस्ट में डाल दिया.

इससे पहले खेल का फैसले पहले 90 मिनट में नहीं हो सका, जिसके बाद खेल को अतिरिक्त 30 मिनट में ले जाना पड़ा. जर्मनी में 2006 में हुए और दक्षिण अफ्रीका में 2010 में हुए विश्व कप के फाइनल मैच का नतीजा भी अतिरिक्त समय में आया था.

भले ही इस विश्व कप फाइनल में एक गोल ही हुआ लेकिन मैच आखिरी मिनट तक रोमांचक बना रहा. पहले हाफ में जहां अर्जेटीना का दबदबा दिखा, वहीं दूसरे हाफ और फिर अतिरिक्त समय में जर्मनी हावी होता दिखा.

दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. मैच के 30वें मिनट में अर्जेटीना के गोंजालो हिगुएन ने गेंद जर्मनी के गोलपोस्ट में डाल दी थी, जिसे रेफरी ने ऑफसाइड करार कर दिया. हालांकि टीवी रिप्ले में बहुत हद तक यह साफ नहीं हो पाया कि वह ऑफसाइड था या नहीं.

इस बीच अर्जेटीना के गोलकीपर सर्जियो रोमेरो की भी तारीफ करनी होगी, जिन्होंने कई शानदार गोल बचाए. अर्जेटीनी कप्तान और स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी हमेशा जर्मन खिलाड़ियों के घेरे में रहे और कुछ खास करने में नाकाम रहे. चोटिल एंजेल डी मारिया का न खेलना भी अर्जेटीना को खला.

जर्मनी ने इससे पहले आखिरी बार विश्व कप 1990 में डिएगो माराडानो के नेतृत्व वाली अर्जेटीनी टीम को ही हरा कर जीता था.

Tags: , , , , , ,