गाजा: अब तक 540

Tuesday, July 22, 2014

A A

मौत

गाजा | समाचार डेस्क: गाजा पट्टी पर सोमवार को भी इजारयल का हमला जारी रहा. जिसमें एक अस्पताल पर गोलाबारी के अलावा इजरायल में घुसपैठ की कोशिश कर रहे 10 लोगों को मार दिया गया. इसके साथ ही गाजा पर इजरायली हमले में मरने वालों की संख्या सोमवार को 540 हो गई.

इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जहां सभी पक्षों से गाजा पट्टी में तत्काल संघर्ष विराम की अपील की, वहीं अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी दोनों पक्षों के बीच संघर्ष विराम समझौता कराने के प्रयास के तहत सोमवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचे.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने चिकित्सकों एवं प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से कहा कि सोमवार को गाजा के मध्य इलाके में किए गए इजरायली हमले में 11 फिलीस्तीनियों की मौत हो गई, जिनमें चार बच्चे भी शामिल हैं.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ-अल-केद्रा ने पत्रकारों को बताया कि इजरायली लड़ाकू विमान गाजा सिटी के पड़ोसी शहर रेमल में एक इमारत से टकरा गया, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई.

मंत्रालय के अनुसार, आठ जुलाई से गाजा में चल रहे इजरायली हमले में अब तक 540 नागरिकों की मौत हो चुकी है, तथा 3,200 से अधिक नागरिक घायल हुए हैं.

गाजा के गृह मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान इजरायली हमले में तटीय इलाकों में 500 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हुए हैं.

गाजा के पूर्वी हिस्से में स्थित शेजाया शहर में टैंक द्वारा एक घर पर किए गए हमले में तीन अन्य नागरिकों की मौत हो गई. इन दोनों हमलों में मृत 11 नागरिकों के शव शिफा अस्पताल पहुंचाए गए.

सोमवार को ही इससे पहले गाजा पट्टी के मध्य हिस्से में स्थित एक अस्पताल पर गोलीबारी की गई जिसमें चार फिलीस्तीनियों की मौत हो गई तथा 50 अन्य नागरिक घायल हो गए. घायलों में अधिकांश चिकित्सा विज्ञान के छात्र हैं.

इससे पहले जेरूसलम से आई खबर के अनुसार, सोमवार को दो सुरंगों के जरिए इजरायल में घुसने की कोशिश कर रहे 10 आतंकवादी मारे गए.

सेना के प्रवक्ता ने कहा, “इजरायली वायुसेना ने उनपर हमला किया और निशाना सटीक रहा.” उन्होंने कहा कि उस इलाके में तलाशी अभियान जारी है.

इस संघर्ष में इजरायल के भी 18 सैनिक और दो नागरिक मारे गए हैं.

इस बीच सोमवार को काहिरा पहुंचे अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी इजरायल सरकार के साथ शांतिवार्ता जारी रखने के क्रम में मंगलवार को जेरूसलम पहुंचेंगे. संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून के भी अगले सप्ताह जेरूसलम पहुंचने की संभावना है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रविवार को कहा, “सुरक्षा परिषद के सभी पक्षों से नवंबर 2012 के संघर्ष विराम समझौते के आधार पर तत्काल संघर्ष रोकने की अपील करता है.”

Tags: , , , , , ,