#FranceAttack में 80 की मौत

पेरिस | समाचार डेस्क: फ्रांस के नीस शहर में आतंकी हमलें में 80 की जाने चली गई है. इस आतंकी हमलें में 150 से ज्यादाद के घायल होने की खबर है. भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार अभी तक किसी भारतीय के मारे जाने या हताहत होने की खबर नहीं है. फ्रांस के नीस में बासटील डे के जश्न के दौरान गुरुवार रात को एक शख्स विस्फोटकों से लदे ट्रक को भीड़ में ले जा घुसा. इस घटना में 80 लोगों की मौत हो गई. फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इस ट्रक हमले को आतंकवादी हमला करार दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर बताया, “पेरिस में हमारे राजदूत नीस में भारतीय समुदाय के संपर्क में है. अभी तक इस हमले में किसी भी भारतीय के प्रभावित होने की सूचना नहीं है. पेरिस में हमारे दूतावास ने +33-1-40507070 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.”

Attack In NICE (France) Thursday 14/07/16

नीस के महापौर क्रिस्टिन एस्ट्रोसी ने सीएनएन संबद्ध ‘बीएफएम-टीवी’ को बताया कि बासटील डे के दौरान आतिशबाजी देखने जुटे लोगों की भारी भीड़ के बीच ट्रक चालक विस्फोटकों से भरा ट्रक भीड़ में लेकर घुस गया और दो किलोमीटर तक लोगों को कुचलता चला गया.

सीएनएन ने फ्रांस के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता पिएयरे हेनरी के हवाले से बताया कि पुलिस ने ट्रक चालक को मार गिराया है. पुलिस को ट्रक से बंदूकें, विस्फोटक और ग्रेनेड मिले हैं.

पुलिस सूत्रों से प्राप्त रिपोर्टों के मुताबिक, ट्रक चालक ट्यूनीशिया मूल का 31 वर्षीय शख्स बताया जा रहा है. ट्रक से फ्रांस-ट्यूनीशिया मूल के पहचान पत्र बरामद हुए हैं.

रिपोर्टों के मुताबिक, ट्रक चालक ने भीड़ में ट्रक घुसाने से पहले पुलिस पर गोलियां भी चलाई. घटनास्थल पर मौजूद लोगों द्वारा बनाई गई वीडियो में गोलियों की आवाजें भी सुनी जा सकती हैं.

इस घटना में 150 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता पिएयरे हेनरी ने बताया कि गृह मंत्री बर्नार्ड कुछ ही घंटों में नीस पहुंचेंगे. उन्होंने बताया कि इस घटना में किसी को बंधक नहीं बनाया गया है.

इस दौरान अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जारी बयान में कहा, “हम इस दुख की घड़ी में अपने पुराने साथी फ्रांस के साथ खड़े हैं.”

नीस हमले की निंदा
प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार सुबह ट्वीट कर कहा, “नीस में इस खौफनाक हमले से व्यथित हूं. मैं पागलपन से भरे इन हिंसक कृत्यों की कड़ी निंदा करता हूं. मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवार के साथ है.” मोदी ने कहा, “भारत हमारे फ्रांस के भाईयों और बहनों के दुख को साझा करता है और इस दुख की घड़ी में दृढ़ता से उनके साथ खड़ा है.”

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार सुबह ट्वीट कर बताया, “मैं फ्रांस के नीस में बास्टिल डे मनाने एकत्र हुई भीड़ पर हुए आतंकवादी हमले के बारे में सुनकर सदमे में हूं. मैं आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं.” मुखर्जी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “भारत, फ्रांस की सरकार और लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस और अन्य देशों के साथ सहयोग मजबूत करेंगे.”

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, “इस घातक हमले से शांति और लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ गहरी असंवेदना का पता चलता है.” उन्होंने हमले में जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना जताई और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की. सोनिया ने कहा, “कांग्रेस पार्टी इस दुख की घड़ी में फ्रांस के लोगों के साथ है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *