वन अफसर की पिटाई से बुजुर्ग हुआ बहरा

Thursday, September 3, 2015

A A

मध्य प्रदेश

भोपाल | समाचार डेस्क: वन विभाग के अफसर की पिटाई से मध्य प्रदेश में एक बुजुर्ग के कान का पर्दा फट गया. मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में स्थित सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में एक बुजुर्ग ग्रामीण की वन अफसर और कर्मचारियों ने पिटाई कर दी, इस पिटाई से ग्रामीण के कान का पर्दा फट गया है. वनकर्मियों की इस कथित पिटाई की टांसपेरेंसी इंटरनेशनल के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के सदस्य अजय दुबे ने पुलिस महानिदेशक से शिकायत कर पूरे मामले की जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है.

दुबे द्वारा बुधवार को पुलिस महानिदेशक को सौंपे गए आवेदन में कहा गया है कि बैतूल जिले के चौपाना थाना क्षेत्र के धपाड़ा निवासी नाथूराम यादव (60) के साथ छह अगस्त को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के संचालक रमेश प्रताप सिंह ने वनकर्मियों के साथ मिलकर पिटाई कर दी. सिंह के राजनीतिक प्रभाव के चलते पुलिस प्रकरण दर्ज नहीं कर रही है.

दुबे ने अपने शिकायती आवेदन में कहा है कि यादव की आंख व कान में गंभीर चोटें आई हैं. उसके कान का पर्दा भी फट गया है. दुबे का आरोप है कि सिंह पूर्व में कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में रहते हुए भी ग्रामीणों के साथ मारपीट के कारण विवाद में रहे हैं. राजनीतिक प्रभाव के चलते उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं होती. उन्हें सतपुड़ा उद्यान में निजी रिसोर्ट के मालिकों के फायदे में काम करने के कारण प्रधान मुख्य वन संरक्षक चेतावनी भी दे चुके हैं. ग्रामीण के पिटाई मामले में सिंह से संपर्क कर उनका पक्ष जानने की कोशिश की, मगर सफलता नहीं मिली.

दुबे ने पुलिस महानिदेशक, वन मंत्री और प्रमुख सचिव वन से सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए चेतावनी दी है कि यदि दोषी अधिकारी के विरुद्ध एक हफ्ते में कार्रवाई कर पीड़ित को न्याय दिलाने की पहल नहीं की गई तो आंदोलन का रास्ता चुनने को विवश होंगे.

Tags: , , ,