प्रलोभन रोकने उड़नदस्ता गठित

Wednesday, October 9, 2013

A A

निर्वाचन आयोग

बिलासपुर | एजेंसी: निर्वाचन से जुड़े अपराध की निगरानी और रोकथाम के लिए बिलासपुर के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 3 उड़नदस्ता दल और 3 स्थैटिक निगरानी दलों का गठन किया गया है. जिनका प्रशिक्षण आज कलेक्टोरेट में सम्पन्न हुआ. प्रशिक्षण में पुलिस महानिरीक्षक राजेश मिश्रा, प्रभारी संभागायुक्त एस.एल. रात्रे, कलेक्टर ठाकुर राम सिंह, एस.पी. बी.एन. मीणा ने इन दलों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

कलेक्टोरेट सभाकक्ष मंथन में आयोजित बैठक में प्रभारी संभागायुक्त एस.एल. रात्रे ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन की घोषणा के साथ आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है. पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करें. मोबाइल को हमेशा चालू रखें. जिला पुलिस व केन्द्रीय सुरक्षा बल निर्वाचन के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखेंगे. आई.जी. पुलिस राजेश मिश्रा ने कहा कि हरेक अधिकारी निर्वाचन आयोग के लिए कार्य कर रहें है . आयोग के कार्यों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निर्वहन करना है, यह बात अपनी दिमाग में अच्छी तरह रखें. आयोग के जो भी दिशा-निर्देश हैं, उनका अध्ययन करें तथा अपने दायित्वों की जानकारी रखें. आयोग द्वारा निर्धारित आचरण संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करें. जो भी कार्य करें, नियमानुसार करें.

उन्होंने कहा कि हरेक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अलग-अलग प्रेक्षक नियुक्त होते हैं. जिनकों सभी जानकारी देनी होती है, इस दृष्टिकोण से कार्य करें. आई.जी. ने मुख्य स्थानों पर चेक पोस्ट बनाने के निर्देश दिए. कलेक्टर ठाकुर राम सिंह ने निर्देशित किया कि राजनैतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिए पूरी छूट दें, लेकिन ध्यान रखें कि आचरण संहिता का उल्लंघन न हो. निष्पक्ष रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें .

आमसभा, जुलुस, रैली व ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग के संबंध में जो नियम बनाए गए हैं, उसका उल्लंघन न हो यह निगरानी करें. राजनैतिक दलों की शिकायत पर भी ध्यान दें, तथा जो भी कार्यवाही हो, उसमें निष्पक्षता हो. पुलिस अधीक्षक बी.एन.मीणा ने निर्देशित किया कि उड़नदस्ता दलों के सभी सदस्यों के मोबाइल नंबर, वाहन के नंबर और ड्राइवर के नंबर उपलब्ध रहें. चेक पोस्ट ऐसे प्रमुख चौराहों में बनाए जाएं जहां लोगों की आवाजाही ज्यादा हो. उन्होंने कहा कि निर्वाचन से संबंधित अपराधों के बारे में दल के सदस्य स्पष्ट जानकारी रखें.

Tags: ,