कोलकाता के बाजार में आग,19 की मौत

Wednesday, February 27, 2013

A A

fire

कोलकाता: कोलकाता के सूर्यसेन बाजार में बुधवार को तड़के लगी आग में 19 लोगों के मारे जाने की खबर है. मौके पर पहुंची दमकल की 25 गाड़ियों ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. 17 लोगों को जिंदा बाहर निकाला जा सका है.

सूर्यसेन बाजार बहुत ही भीड़भाड़ वाला इलाका है और ये सियालदाह स्टेशन से सटा हुआ है. इस इलाके में प्रिंटिंग का काम ज्यादा होता है. सूर्यसेन बाजार के नजदीक एक घनी बस्ती भी है. पुलिस का कहना है कि आग कागज के एक गोदाम से भड़की और इसके बाद इसने विकराल रूप धारण कर लिया. गोदाम में प्लास्टिक के सामान रखे थे.

घटना स्थल का दौरा करने के बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. वहीं गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा दिया जाएगा.

मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुये ममता बनर्जी ने कहा कि सरकार ने दुकान में सोने वाले दुकानदारों के लिए नाइट शेल्टर बनाया है, लेकिन उन्होंने नाइट शेल्टर में सोने से इंकार कर दिया. आमरी आगजनी मामले के बाद सरकार ने सभी से ये कहा था कि सुरक्षा के मानको का पूरा ध्यान रखें लेकिन किसी ने उन मानकों का पालन नहीं किया. बस्तियों में बने दुकानदारों को सरकार ने पहले ही मना किया था कि वो दुकान में नहीं सोएं. लेकिन सरकार की बात को नजर अंदाज किया गया.

Tags: , ,