कंगना फिर बनी ‘queen’

Tuesday, March 29, 2016

A A

कंगना रणौत

नई दिल्ली | मनोरंजन डेस्क: कंगना रनौत को लगातार दूसरे साल बॉलीवुड की ‘क्वीन’ बनने का मौका मिला है. कंगना रनौत को साल 2015 के लिये फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिट्नर्स’ के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिलने की घोषणा राष्ट्रपति भवन ने की है. इससे पहले भी साल 2014 में कंगना को फिल्म ‘क्वीन’ के लिये इस पुरस्कार से नवाज़ा गया था. इस पुरस्कार के साथ कंगना ने बॉलीवुड की अदाकारा दीपिका पादुकोण को मात दे दी है. बिंदास तथा बेबाक कंगना ने इस पुरस्कार के साथ साबित कर दिया है कि वह अभिनय के मामले में किसी से पीछे नहीं है. राष्ट्रपति भवन में सोमवार सुबह आयोजित 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में एस.एस. राजामौली निर्देशित ‘बाहुबली : द बिगिनिंग’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म घोषित किया गया. महानायक अमिताभ बच्चन को ‘पीकू’ के लिये और बॉलीवुड ‘क्वीन’ कंगना रनौत को ‘तनु वेड्स मनु रिट्नर्स’ के लिये क्रमश: सर्वश्रेष्ठ अभिनेता व सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. फीचर फिल्म ज्यूरी के प्रमुख फिल्मकार रमेश सिप्पी ने ‘बाहुबली’ को सराहा. इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स के लिए भी राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है.

Tanu Weds Manu Returns-

दक्षिण भारतीय सिनेमा की कई फिल्में विजेता बनकर उभरीं. वहीं, बॉलीवुड फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ ने बेस्ट पॉपुलर फिल्म प्रोवाइडिंग होल्सम एंटरटेनमेंट का पुरस्कार जीता.

संजय लीला भंसाली ने ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता. इस फिल्म में अपने अभिनय से वाहवाही लूटने वाली जानी-मानी अदाकारा तन्वी आजमी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Bajirao Mastani-

‘बाजीराव मस्तानी’ के सुदीप चटर्जी को सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी का पुरस्कार दिया गया. इसके गाने ‘दीवानी मस्तानी’ के लिए रेमो डिसूजा को सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर के पुरस्कार से नवाजा गया. श्रीराम आयंगर, सलोनी धात्रक और सुजीत सावंत ने इसके लिए प्रोडक्शन डिजाइन का पुरस्कार जीता.

वहीं, ‘दम लगाके हइशा’ ने सर्वश्रेष्ठ हिदी फिल्म के लिये मोनाली ठाकुर ने सर्वश्रेष्ठ पाश्र्व गायिका का पुरस्कार जीता. मोनाली को यह पुरस्कार फिल्म के ‘मोह मोह के धागे’ गाने के लिए दिया गया. गीतकार वरुण ग्रोवर को सर्वश्रेष्ठ गीत के पुरस्कार से नवाजा गया.

अभिनेत्री कल्कि कोचलिन को ‘मार्गरीटा, विद अ स्ट्रॉ’ फिल्म की ‘उनकी यथार्थपूर्ण’ अदाकारी के लिए स्पेशल ज्यूरी अवार्ड दिया गया.

नीरज घेवन को ‘मसान’ के लिए ‘इंदिरा अवार्ड फॉर बेस्ट डेब्यू फिल्म ऑफ अ डायरेक्टर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

दक्षिण भारतीय अभिनेता-फिल्मकार समुथिरकानी को तमिल फिल्म ‘विसरनाई’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिया गया. इसी फिल्म को सर्वश्रेष्ठ संपादन (दिवंगत किशोर टी.ई.) का पुरस्कार भी मिला.

गौरव मेनन ने ‘बेन’ फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार जीता.

इन पुरस्कारों के अलावा मराठी, बांग्ला, असमिया, कन्नड़, कोंकणी और अन्य भाषाओं की फिल्में भी पुरस्कार के लिए चुनी गईं.

000अन्य पुरस्कृत फिल्में :

-सर्वश्रेष्ठ असमिया फिल्म : कोथानोदि

-सर्वश्रेष्ठ बांग्ला फिल्म : संकाचिल

-सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ फिल्म : तिथि

-सर्वश्रेष्ठ ओड़िया फिल्म : पहाड़ा रा लुहा

-सर्वश्रेष्ठ मैथिली फिल्म : मिथिला मखान

-सर्वश्रेष्ठ कोंकणी फिल्म : एनिमी

-सर्वश्रेष्ठ मराठी फिल्म : रिंगन

-सर्वश्रेष्ठ मलयालम फिल्म : पथेमारी

-सर्वश्रेष्ठ हरियाणवी फिल्म : सतरंगी

-सर्वश्रेष्ठ पंजाबी फिल्म : चौथी कूट

-सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म : दूरंतो

Tags: , , , , ,