ऑनलाइन दाखिल करें आरटीआई आवेदन

Saturday, April 13, 2013

A A

Right To Information

सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून को ज्यादा सुलभ बनाने की पहल करते हुए केंद्र सरकार ने अब इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लेना स्वीकार कर दिया है. देश में पारदर्शिता कानून के क्रियान्वन के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करने वाले कर्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि www.rtionline.gov.in पोर्टल इसीलिए बनाया गया है कि लोग सूचना मांगने के अपने अधिकार का इस्तेमाल ऑनलाइन माध्यम से कर सकें.

इस पोर्टल के द्वारा आरटीआई आवेदन करने के इच्छुक आवेदक क्रेडिट, डेबिट कार्ड या भारतीय स्टेट बैंक और अन्य सहयोगी बैंको की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर 10 रुपए के नियत शुल्क का भुगतान कर अपना आवेदन दाखिल कर सकते हैं.

अभी ऑनलाइन आवेदन की सुविधा सिर्फ कर्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग से जुड़ी जानकारी लेने के लिए ही उपलब्ध है. हालांकि योजना इसे अप्रैल माह के अंत तक केंद्र सरकार के दिल्ली स्थित सभी विभागों और मंत्रालयों की जानकारी के लिए आवेदन और प्रथम अपील दाखिल कराने के लिए सक्षम बनाने की है.

इस पोर्टल का इस्तेमाल न सिर्फ नए आवेदनों के लिए किया जा सकेगा बल्कि आवेदकगण अपने आवेदनों का मौजूदा स्थिति भी इसके द्वारा जान सकेंगे.

Tags: , ,