फीफा: कोस्टारिका अंतिम-16 दौर में

Saturday, June 21, 2014

A A

फीफा विशव कप-2014

रेकीफ | एजेंसी: फीफा विश्व कप मैच में कोस्टारिका ने इटली को हराया. कोस्टारिका ने लगातार दूसरा चौंकाने वाला परिणाम देते हुए शुक्रवार को चार बार के चैम्पियन इटली को 1-0 से हराकर अंतिम-16 दौर में जगह बना ली है. कोस्टारिका के लिए एकमात्र गोल ब्रायन रुइज ने किया. कोस्टारिका ने 24 साल के बाद विश्व कप के दूसरे दौर में जगह बनाई है. इस सफर में कोस्टारिका ने विश्व वरीयता क्रम के शीर्ष-10 में शामिल दो टीमों इटली और उरुग्वे को हराया है.

कोस्टारिका ने अपने पहले मैच में पूर्व विश्व चैम्पियन उरुग्वे को 3-1 से हराया था. उसके खाते में छह अंक हैं जबकि ग्रुप-डी से बाकी बचे एक स्थान के लिए इटली और उरुग्वे के बीच टक्कर है.

इन दोनों टीमों के पास तीन-तीन अंक हैं. दोनों ने एक-एक मैच गंवाया है और एक-एक में जीत हासिल की है. इंग्लैंड अपने दोनों मैच हार चुका है और अब उसके सामने स्वदेश लौटने के अलावा कोई और चारा नहीं बचा है.

उरुग्वे के खिलाफ चौंकाने वाला परिणाम देने के बाद कोस्टारिका के खिलाड़ियों से एक बार फिर साहसिक प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन सामने खड़े चार बार के चैम्पियन इटली को देखते हुए इसकी सम्भावना कम ही नजर आ रही थी.

कोस्टारिका के खिलाड़ी यह भूल गए कि उसके सामने कितनी कद्दावर टीम है और सभी ने अपना स्वाभाविक खेल दिखाया. कई मौकों पर कोस्टारिका ने इटली से बेहतरीन खेल दिखाया. 43वें मिनट में कैम्पबेल को इटली के गोलपोस्ट के करीब गिरा दिया गया लेकिन इटली के खिलाफ पेनाल्टी नहीं मिला.

इससे आहत कोस्टारिका की टीम हतोत्साहित नहीं हुई बल्कि दोगुने दम के साथ 44वें मिनट में एक बार फिर हमला किया. इस बार डियाज द्वारा बाईं तरफ से दिए गए क्रॉस पास पर ब्रायन रुइज ने हेडर के जरिए एक दर्शनीय गोल किया और कोस्टारिका को 1-0 से आगे कर दिया.

मघ्यांतर के बाद दोनों टीमों ने एक दूसरे पर जोरदार हमले किए. इटली का प्रयास जहां गोल को उतारकर बढ़त बनाना था वहीं कोस्टारिका के खिलाड़ी अपनी बढ़त को दोगुना करने के प्रयास में थे.

दोनों टीमों के बीच जबरदस्त रस्साकशी देखी गई और इस प्रयास में इटली के मारियो बालोटेली और कोस्टारिका के जोस मिग्वेल कुबेरो लोरिया को पीला कार्ड दिखाया गया.

कोस्टारिका को अब अपने अंतिम ग्रुप मैच में इंग्लैंड से भिड़ना है. परिणाम के लिहाज से दोनों टीमों के लिए यह मैच बेमानी होगा लेकिन कोस्टारिका इसे जीतकर अजेय रहते हुए दूसरे दौर में प्रवेश करना चाहेगा.

दूसरी ओर, इटली को उरुग्वे से भिड़ना है और दोनों टीमों के लिए यह मैच करो या मरो का होगा. अगर यह मैच ड्रॉ रहा तो फिर गोल अंतर के लिहाज से आगे जाने वाली टीम का फैसला होगा.

Tags: , , , , ,