बेल्जियम ने अल्जीरिया को हराया

Wednesday, June 18, 2014

A A

फीफा विशव कप-2014

बेलो होरीजोंटे | एजेंसी: बेल्जियम ने अल्जीरिया को 2-1 से हराया. फीफा विश्व कप-2014 के ग्रुप चरण के तहत एस्टेडियो मीनिएरो स्टेडियम में हुए ग्रुप-एच के मुकाबले में बेल्जियम ने जीत हासिल की है. इस हार सहित विश्व कप में अल्जीरिया पिछले सात मैचों में जीत नहीं दर्ज कर सका है.

अल्जीरिया ने हालांकि विश्व कप के अपने पहले मैच की बेहतरीन शुरूआत करते हुए 25वें मिनट में बेल्जियम पर बढ़त हासिल कर ली. सोफियाने फेगोली ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी. इसके साथ ही अल्जीरिया ने विश्व कप-1986 के बाद से विश्व कप में 506 मिनटों के बाद अपना पहला गोल किया.

पेनाल्टी के जरिए हुए इस गोल को छोड़ दिया जाए तो मध्यांतर से पहले तक मैदान पर बेल्जियम हावी रहा. बेल्जियम मध्यांतर से पूर्व तक 67 प्रतिशत समय तक गेंद अपने कब्जे में रखने में सफल रहा, हालांकि इस बीच वे गोल की आठ कोशिशों में सफलता हासिल नहीं कर सके.

मध्यांतर के बाद बेल्जियम के कोच ने 46वें मिनट में अपने आक्रमण में बदलाव करते हुए एन. चाडली की जगह ड्रीज मर्टेंस को तथा 65वें मिनट में डेम्बेले की जगह फेलैनी को टीम में बुलाया.

बेल्जियम को इस बदलाव का फायदा भी मिला. बेल्जियम की तरफ से इस बीच मैच को बराबरी पर लाने के लिए आक्रमण तेज हो गया, और 70वें मिनट में फेलैनी ने हेडर के जरिए गोल कर बेल्जियम को बराबरी पर ला दिया.

10 मिनट के बाद ही मर्टेंस ने डे ब्रायून के बेहतरीन पास पर गेंद को गोल की राह दिखा दी. यह गोल बेल्जियम के लिए विजयी गोल साबित हुआ.

कुल मिलाकर मैच पर बेल्जियम का ही दबदबा रहा. पूरे मैच के दौरान बेल्जियम गेंद पर कब्जा बनाए रहने में 65 प्रतिशत कामयाब रहा और उसने गोल के कुल 10 प्रयास किए. अल्जीरिया भरपूर संघर्ष के बावजूद सिर्फ गोल का एक प्रयास कर सका. अल्जीरिया के गोलकीपर ने जरूर अपने खिलाफ गोल की पांच कोशिशों को सफलतापूर्वक नाकाम किया.

बेल्जियम और अल्जीरिया के बीच हुए अब तक के तीन मुकाबलों में अल्जीरिया एक भी जीत हासिल नहीं कर सका. बेल्जियम दो मैच जीतने में कामयाब रहा जबकि एक मैच ड्रॉ रहा.

Tags: , , ,