पेनाल्टी गोल से जीता नीदरलैंड्स

Monday, June 30, 2014

A A

फीफा वर्ल्ड कप

फोर्टालेजा | एजेंसी: फीफा विश्व कप में अतिरिक्त समय में पेनाल्टी गोल से जीता नीदरलैंड्स. एस्टेडियो कैस्टेलाओ स्टेडियम में रविवार को फीफा विश्व कप-2014 के अंतिम-16 दौर के तीसरे मुकाबले में नीदरलैंड्स ने अतिरिक्त समय में मिले पेनाल्टी किक की मदद से मेक्सिको को 2-1 से हरा दिया.

इसके साथ ही नीदरलैंड्स ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स का मुकाबला कोस्टारिका और ग्रीस के बीच चौथे अंतिम-16 दौर के मैच के विजेता से पांच जुलाई को होगी.

मध्यांतर तक नीदरलैंड्स 56 फीसदी समय तक गेंद पर कब्जा करने में सफल रहा, हालांकि मेक्सिकों ने गोल के अवसर अधिक बनाए. इस दौरान नीदरलैंड्स जहां मेक्सिको के गोलपोस्ट पर सिर्फ दो जोरदार हमले कर सका, वहीं मेक्सिको ने सात बार आक्रमण किया.

मध्यांतर से ठीक तीन मिनट पहले 42वें मिनट में चिली के जियोवानी डॉस सांतोस ने बेहतरीन शॉट लगाया, लेकिन नीदरलैंड्स के गोलकीपर सीलेसेन ने उतना ही बेहतरीन बचाव किया. लेकिन सांतोस ने मध्यांतर के ठीक बाद 48वें मिनट में शानदार गोल कर मेक्सिको को 1-0 की बढ़त दिला दी.

सांतोस ने ऊंचे पास को अपनी सीने पर रोका, गेंद पर नियंत्रण किया और गोलपोस्ट से 30 गज की दूरी से शानदार शॉट के जरिए गेंद को गोलपोस्ट के दाहिने निचले कोने की ओर दिशा दे दी. सांतोस का शॉट इतना जोरदार था कि गोलकीपर सीलेसेन देखते भर रह गए.

पिछड़ने के बाद नीदरलैंड्स ने हमला तेज कर दिया. स्टेफान डी व्रिज ने 58वें मिनट में मेक्सिको के गोलपोस्ट की ओर निचला शॉट लगाया, लेकिन गुइलेर्मो ओकोआ ने शानदार बचाव किया.

नीदरलैंड्स के दिग्गज खिलाड़ी अर्जेन रोबेन ने 74वें मिनट में दोबारा गोल का बेहतरीन अवसर बनाया. मेक्सिकी की रक्षापंक्ति के दो खिलाड़ियों को छकाते हुए रोबेन

पेनाल्टी एरिया में गेंद लेकर पहुंचे और मेक्सिको के गोलपोस्ट की ओर तेज शॉट लगाया, हालांकि रोबेन का निशाना उतना बेहतरीन नहीं था और ओकोआ ने फिर से बेहतरीन बचाव किया. रोबेन के नेतृत्व में हालांकि नीदरलैंड्स ने लगातार हमले करना जारी रखा, जिसका 88वें मिनट में उन्हें फायदा भी मिला.

रोबेन द्वारा लगाए गए कॉर्नर किक पर 76वें मिनट में कप्तान रोबिन वैन पर्सी की जगह आए स्थानापन्न खिलाड़ी क्लास जैन हुंटेलार ने हेडर के जरिए गेंद वेस्ले स्नीडर को पास कर दिया. स्नीडर ने हॉफ वाली पर लगाए गए शॉट को सीधे गोलपोस्ट का रास्ता दिखा दिया और इस बार ओकोआ की एक नहीं चली.

स्कोर बराबर होने के बाद मेक्सिको के राफेल मार्केस को विपक्षी खिलाड़ी को धक्का देने के लिए पीला कार्ड दिखाया गया और नीदरलैंड्स को पेनाल्टी किक के जरिए बढ़त का बेहतरीन मौका मिल गया. स्थानापन्न हुंटेलार ने इसका भरपूर फायदा उठाते हुए बिना चूके गेंद को मेक्सिको के गोलपोस्ट के बाएं निचले कोने की दिशा दे दी, और इस गोल के साथ ही नीदरलैंड्स ने 2-1 की बढ़त हासिल कर ली. नीदरलैंड्स इसी स्कोर के साथ विजेता रहा.

नीदरलैंड्स आखिरी मिनट में किए गए गोल की बदौलत जीत हासिल करने में सफल जरूर रहा, लेकिन मेक्सिको के गोलकीपर ओकोआ को एक बार फिर उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

Tags: , , , , ,