फीफा कप: दीवानगी का आगाज़

Thursday, June 12, 2014

A A

फीफा विशव कप-2014

रियो डी जनेरियो | खेल डेस्क: ब्राजील में गुरुवार को फीफा विश्व कप की शुरुआत के साथ ही दुनिया भर में दीवीनगी का दौर शुरु हो जायेगा. फीफा एक ऐसा खेल है जिसे खेल प्रेमियों के अलावा अन्य लोगों के बीच में भी लोकप्रियता हासिल है. अगले एक महीने तक खिताबी फीफा कप के लिए जहां 32 टीमें एकदूसरे को चुनौती देती नजर आएंगी, वहीं प्रतियोगिता में दिए जाने वाले कुछ पुरस्कारों के लिए खिलाड़ियों के बीच व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा भी दर्शकों का रोमांच बढ़ाएगा.

इसी के साथ लोगों की नजर शाहीन ऊंट द्वारा किये जा रहे भविष्यवाणी को भी लगा रहेगा. गौरतलब है कि पिछले बार पॉल नाम का एक ऑक्टोपस फीफा के मैचों में किस देश की टीम जीतने जा रही है उसकी भविष्यवाणी किया करता था. गल्फ न्यूज के अनुसार इस बार इस काम को संयुक्त अरब अमीरात का एक ऊंट अंजाम देगा.

फीफा विश्व कप-2014 का उद्घाटन मुकाबला गुरुवार को पांच बार के चैम्पियन ब्राजील और क्रोएशिया के बीच खेला जाएगा. ब्राजील को इस साल खिताब का दावेदार माना जा रहा है और यह टीम हर हाल में जीत के साथ शुरूआत करना चाहेगी. ऐसे में अपने पहले ही मैच में हार टालने के लिए क्रोएशिया को कुछ खास करके दिखाना होगा. खबरों के मुताबिक ब्राजील की टीम विश्व कप की सबसे प्रतिभाशाली टीमों में से एक है और कोच लुइस फिलिप स्कोलारी ने इस टीम का संतुलन और दक्षता बनाए रखने के लिए काफी अच्छा काम किया है.

विश्व कप के बीते 19 संस्करणों मे दोनों टीमें अब तक एक बार ही भिड़ी हैं. ब्राजील ने 2006 में क्रोएशिया को 1-0 से हराया था. क्रोएशिया ने उस मैच में ब्राजील को कड़ी टक्कर दी थी और अब उससे साओ पाउलो स्टेडियम में 60 हजार दर्शकों के समक्ष फिर से यही उम्मीद की जा सकती है. इसके अलावा दर्शकों में फीफा के पुरस्कारों को भी लेकर उत्सुकता देखी जा रही है. गौर करने वाली बात यह है कि फीफा कप के अलावा अन्य पुरस्कारों का भी अपना अलग महत्व है.

आइए आपको बताते हैं फीफा विश्व कप में दिए जाने वाले विभिन्न पुरस्कारों के बारे में :

एडिडास गोल्डेन बॉल : यह पुरस्कार टूर्नामेंट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी को दिया जाता है. इसकी शुरुआत 1982 विश्व कप से की गई. इस बार विश्व कप के सेमीफाइनल मैचों के बाद फीफा शीर्ष 10 खिलाड़ियों की सूची जारी करेगी. इसके बाद मीडिया और फीफा तकनीकी अध्ययन समूह के सदस्य मिल कर फाइनल मैच के समापन तक इनमें से विजेता खिलाड़ी का फैसला करेंगे. विश्व कप के दूसरे और तीसरे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को क्रमश: एडिडास सिल्वर और एडिडास ब्रॉन्ज बॉल से पुरस्कृत किया जाएगा. पिछले विश्व कप में उरुग्वे के डिएगो फोरलान को यह पुरस्कार मिला था. अब तक ब्राजीलियाई खिलाड़ियों ने सर्वाधिक सात बार इस पुरस्कार पर कब्जा जमाया है.

एडिडास गोल्डन बूट : विश्व कप के दौरान सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी को यह पुरस्कार दिया जाता है. अगर दो खिलाड़ियों की गोल संख्या बराबर है तो साथी खिलाड़ियों को सर्वाधिक गोल करने में मदद करने वाले खिलाड़ी को यह पुरस्कार दिया जाता है. इसके बावजूद यदि विजेता खिलाड़ी का निर्णय नहीं हो पाता तो मैदान पर कम समय बिताते हुए ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी इस पुरस्कार का हकदार होता है. दक्षिण अफ्रीका में हुए पिछले विश्व कप-2010 में एडिडास गोल्डन बूट के विजेता जर्मनी के थॉमस म्यूलर रहे थे. उन्होंने पांच गोल किए थे.

एडिडास गोल्डन ग्लव्स : यह पुरस्कार प्रतियोगिता के सबसे अच्छे गोलकीपर को दिया जाता है. फीफा का विशेष तकनीकी अध्ययन समूह विजेता खिलाड़ी का निर्णय लेता है. पिछले विश्व कप में यह पुरस्कार स्पेन के इकेर कैसिलास ने जीता था. कैसिलास इस बार अपनी टीम की कमान भी संभाल रहे हैं. हालांकि 2006 तक इस सम्मानित पुरस्कार का नाम ‘यासिन अवार्ड’ था जो रूस के पूर्व गोलकीपर लेव यासिन के नाम पर रखा गया था.

यंग प्लेयर अवार्ड : इस विशेष पुरस्कार को 2006 विश्व कप से शामिल किया गया. सर्वश्रेष्ठ उभरते युवा खिलाड़ी को उसके विश्व कप में प्रदर्शन के आधार यह पुरस्कार दिया जाता है. फीफा ने इस बार इस पुरस्कार के लिए आयुसीमा भी तय की है, जिसके अनुसार एक जनवरी 1993 या उसके बाद जन्म लेने वाले खिलाड़ी ही इस बार इस पुरस्कार के हकदार होंगे.

फेयर प्ले अवार्ड :
यह पुरस्कार उस टीम को दिया जाता है जो पूरे टूर्नामेंट में बेहद अनुशासन के साथ खेलती है. दूसरे दौर में पहुंचने वाली टीमें ही इस पुरस्कार के योग्य मानी जाती हैं. इस पुरस्कार की शुरुआत 1970 विश्व कप से हुई थी. पिछले विश्व कप में यह पुरस्कार स्पेन की टीम ने जीता था.

मैन ऑफ द मैच : हर मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को यह पुरस्कार दिया जाता है. इस पुरस्कार के विजेता का फैसला दर्शकों के मत से होता है. फीफा की वेबसाइट तथा दूसरे संचार माध्यमों जैसे ट्विटर, फोन एप्प आदि के जरिए दर्शक अपना मत दे सकते हैं.

Tags: , , , ,