फीफा: अपने देश के खिलाफ गोल

Friday, June 13, 2014

A A

फीफा विशव कप-2014

साओ पाउलो | खेल डेस्क: फीफा का पहला गोल क्रोएशिया के खाते में गया. ऐसा किसी फीफा विश्व कप में पहली बार हुआ कि किसी खिलाड़ी ने अपने ही देश के खिलाफ गोल किया है. मैच का पहला गोल क्रोएशिया को ब्राजीली खिलाड़ी मार्सेलो की गलती से मिला. मार्सेलो का पैर लगते ही बॉल ब्राजील के ही गोल पोस्ट में दाखिल हो गई, जिससे वर्ल्‍ड कप का पहला गोल क्रोएशिया के नाम हो गया.

ब्राजीली फुटबाल के करिश्माई ‘पोस्टर ब्वाय’ नेमार के दो गोलों की मदद से पांच बार के चैम्पियन ब्राजील ने 2014 फीफा विश्व कप की विजयी शुरुआत करते हुए गुरुवार देर रात खेले गए अपने पहले ग्रुप मुकाबले में क्रोएशिया को 3-1 से हरा दिया. एरेना दे साओ पाउलो में खेले गए ग्रुप-ए के इस मुकाबले में ब्राजील के लिए स्टार स्ट्राइकर नेमार ने दो गोल किए जबकि ऑस्कर ने एक गोल किया.

गौरतलब है कि ब्राजील के लिए अंतिम गोल 90वें मिनट में ऑस्कर ने किया. बेशक नेमार ने दो गोल करते हुए वाहवाही बटोरी लेकिन इस मैच के असल स्टार चेल्सी के लिए खेलने वाले ऑस्कर ही रहे. आस्कर ने पहले गो नेमार के लिए गोल का रास्ता साफ किया और फिर खुद भी एक गोल किया.

नेमार ने बेशक अपने पहले विश्व कप में खेलते हुए वाहवाही बटोरी. उन्होंने यह साबित किया कि उन्हें विश्व फुटबाल का सबसे बड़ा उभरता हुआ स्टार क्यों कहा जाता है. बार्सिलोना के लिए खेलने वाले नेमार ने गोल पर चार हमले किए और दो पर गोल करने में सफलता हासिल की.

ब्राजील का अगला मुकाबला मंगलवार को मेक्सिको से है.

Tags: , , , , ,