स्वास्थ्य

ज्यादा नमक बढ़ाएगा तोंद

वॉशिंगटन | एजेंसी: पेट का निकल आना कई बीमारियों को न्योता देने वाला साबित हो सकता है. एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, प्रतिदिन अपने भोजन में नमक की मात्रा घटाकर और पोटैशियम से भरपूर फाइबर युक्त भोजन का अधिकाधिक उपयोग कर हम तोंद के निकलने से बच सकते हैं.

अमेरिका के वाशिंगटन में डाइजेस्टिव सेंटर की स्थापना करने वाले गैस्ट्रोइंट्रोलॉजिस्ट रॉबिन चुटकन ने अपनी नई पुस्तक में कहा है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में तोंद निकलने की शिकायत अधिक होती है. इसका मुख्य कारण यह है कि औरतों के आंत की लंबाई अधिक होती है.

वेबसाइट फीमेलफर्स्ट डॉट को डॉट यूके के अनुसार, चुटकन ने अपनी इस नई पुस्तक में बताया है कि महिलाओं एवं पुरुषों के पाचन तंत्र में कुछ मूल अंतर होते हैं. इसलिए पेट को निकलने से बचाने के लिए कुछ परहेज बरते जाने चाहिए.

चुटकन के सुझाव :

नमक कम खाएं: भोजन में नमक का अधिक प्रयोग करने से भी पेट फूल सकता है. एक दिन में अधिकतम 1500 मिलीग्राम नमक ही खाएं.

अधिकतर रेशेयुक्त भोजन लें: घुलनशील एवं अघुलनशील रेशेयुक्त भोजन की मिश्रित मात्रा का प्रयोग करना चुस्त-दुरुस्त एवं छरहरा रहने का सबसे अच्छा तरीका है. पेट के अत्यधिक भरे होने से बचें, क्योंकि इससे कब्ज होती है.

पोटैशियम से भरपूर भोजन लें: सोडियम चूंकि शरीर में जल के स्तर को बनाए रखता है, वहीं पोटैशियम अतिरिक्त जल से निजात दिलाने में मददगार होता है. केले और शकरकंद जैसे पोटैशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करने से कमर के मध्य हिस्से को पतला करने में मदद मिलती है.

शरीर में जल की मात्रा बरकरार रखें: पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन करने से भोजन के रेशे अपना कार्य कहीं बेहतर तरीके से कर पाते हैं, और कब्ज की शिकायत को दूर रखते हैं.

पाचन के तनाव से बचें: ऐसे खाद्य पदार्थो से दूर रहें जो पचने में मुश्किल हों, जैसे चीनी या वसायुक्त खाद्य पदार्थ.

कृत्रिम मिठास वाले पदार्थो से बचें: फ्लेवर्ड पेय पदार्थो, कम कार्बोहाइड्रेट वाले एवं चीनीरहित खाद्य पदार्थो को हमारा शरीर आसानी से नहीं पचा पाता.

बड़ी आंत में पाए जाने वाले जीवाणु उन्हें फर्मेट करने की कोशिश करते हैं, जिसके कारण पेट में गैस बनती है और पेट फूल जाता है.

error: Content is protected !!