दक्षिण सूडान में हिंसा बंद हो: संयुक्त राष्ट्र

Sunday, December 22, 2013

A A

संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र | एजेंसी: संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव बान की मून ने रविवार को फिलीपींस की राजधानी में एक प्रेस वार्ता में सभी राजनीतिक, सेना और नागरिक सेना के नेताओं से नागरिकों के खिलाफ हिंसा बंद करने का आग्रह किया.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यूएन महासचिव ने कहा, “मैं 19 दिसंबर को अकोबो में हमारे बेस पर हुए हमलों की कड़ी निंदा करता हूं, जिसमें वहां शरण लेने वाले नागरिकों को बचाते हुए दो यूनएन शांति सैनिकों की मौत हो गई.”

गुरुवार को जोंगली राज्य के अकोबो शहर स्थित यूएन बेस पर हुए हमलों में बेस मौजूद लगभग 20 शरणार्थियों की मौत हो गई. दक्षिण सूडान में यूएन मिशन ने शुक्रवार को दो शांति सैनिकों की मौत की पुष्टि की.

बान की मून ने कहा कि उन्होंने विपक्षी राजनीतिक नेताओं और पूर्व उप राष्ट्रपति रीक माचार सहित दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति सेल्वा कीर को बातचीत के लिए बुलाया, ताकि समस्या का राजनीतिक हल निकाला जा सके.

उन्होंने आगे कहा कि वे संकट खत्म करने के लिए दक्षिण सूडान के नागरिकों के प्रति जिम्मेदार हैं.

बान ने वार्ता से पहले फिलीपींस के तूफान ग्रस्त इलाकों के दौरो के बारे में कहा, “यह इस समय अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की गंभीर चिंता का विषय है.

महासचिव तीन दिवसीय दौरे के लिए शुक्रवार की रात फिलीपींसं पहुंचे. शनिवार को उन्होंने फिलीपींस के केंद्रीय शहर टेक्लोबेन का दौरा किया. यह शहर हैयान तूफान की चपेट में आया था.

Tags: , , ,