100 से ज्यादा हाथियों का शिकार

Wednesday, October 16, 2013

A A

हाथी

हरारे | एजेंसी: अफ्रीका के प्रमुख हाथी अभयारण्य में अवैध शिकारियों ने पिछले दो माह में विषाक्त साइनाइड का प्रयोग कर 100 से ज्यादा हाथियों का शिकार किया है. पिछले सप्ताह हाथियों की मौत का आंकड़ा 90 से अधिक पहुंच गया था लेकिन वन्य अधिकारियों ने सप्ताहांत में हवांगे राष्ट्रीय पार्क के प्रमुख शिविर से 38 किलोमीटर दूर स्थित जगह पर एक दर्जन से अधिक हाथी कंकाल बरामद किए.

वन्य अधिकारियों ने कहा कि अब तक 13 हाथी दांत बरामद हुए हैं. दो संदिग्ध व्यक्ति भी गिरफ्तार किए गए हैं. दोनों ही गरीब ग्रामीण हैं.

पूर्व में हाथी दांतों के लिए हाथियों का शिकार करने के लिए अवैध शिकारी राइफल का प्रयोग करते थे. जबकि अब उनका शिकार करने के लिए उनके पानी पीने की जगहों में विषाक्त साइनाइड मिलाया जा रहा है.

संरक्षणवादियों का कहना है कि इस तरह का अवैध शिकार क्रूरतापूर्ण है चूंकि इससे महज हाथी नहीं मरते हैं बल्कि खाद्य श्रंखला में आने वाले सभी पशु मरते हैं. हाथियों को जहर देने के इस ताजा मामले में आठ गिद्धों की भी विषाक्त मांस खाने से मौत हो गई थी.

जिम्बाब्वे करीब 120,000 अफ्रीकी हाथियों का घर है और उनमें से 40 प्रतिशत अफ्रीका में स्थित हवांगे राष्ट्रीय उद्यान में रहते हैं.

Tags: ,