उपचुनाव: यूपी में चुनावी सर्वेक्षणों पर बैन

Wednesday, September 3, 2014

A A

निर्वाचन आयोग

लखनऊ | एजेंसी: भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में उपचुनाव से संबंधित चुनाव पूर्व सर्वेक्षण एवं मतदान बाद सर्वेक्षणों के प्रकाशन व प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया है. सूबे में मैनपुरी लोकसभा सीट व 11 विधानसभा सीटों के लिए 13 सितम्बर को मतदान होना है. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बुधवार को यहां बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के दिन शनिवार सुबह सात बजे से शाम 6:30 बजे के बीच की अवधि में अधिसूचित लोकसभा व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा.

उन्होंने बताया कि निर्वाचन के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार के एग्जिटपोल को प्रिन्ट या इलेक्ट्रानिक मीडिया के द्वारा किसी भी तरीके से प्रकाशित अथवा प्रचारित किए जाने पर प्रतिबन्ध लगाया गया है.

सिन्हा के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मैनपुरी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अलावा सहारनपुर नगर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, निघासन, लखनऊ पूर्व, हमीरपुर, चरखारी, सिराथू, बलहा और रोहनिया विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में आगामी 13 सितम्बर को मतदान होगा जिस दौरान एग्जिट पोल के प्रकाशन और प्रचार पर आयोग द्वारा प्रतिबन्ध लगाया गया है.

उन्होंने कहा कि सम्बन्धित क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की अवधि के दौरान किसी भी प्रकार के निर्वाचन सम्बन्धी मामले का किसी भी ओपिनियन पोल या अन्य किसी पोल सर्वे के परिणामों का प्रदर्शन किसी भी इलेक्ट्रानिक मीडिया से करने पर प्रतिबन्ध रहेगा.

Tags: , , , , , , , , , , ,