चुनाव पूर्व बैंकिंग लेन-देन की निगरानी

Saturday, October 12, 2013

A A

रायपुर

रायपुर | एजेंसी: रायपुर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने शासकीय और निजी बैंकों को एक लाख रुपये से अधिक के लेन-देन की जानकारी नियमित रूप से जिला निर्वाचन कार्यालय को देने का निर्देश दिया है.

उन्होंने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में बैंक अधिकारियों से कहा कि भविष्य में नियमित रूप से जानकारी नहीं मिलने पर या जानकारी छिपाए जाने पर एफआईआर दर्ज कराया जा सकता है. बैठक में एक्सिस, आईसीआईसी, कैनरा एवं सिंडीकेट बैंक के अधिकारियों की अनुपस्थिति में कलेक्टर ने इन बैंकों के क्षेत्रीय अधिकारियों को ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए.

कलेक्टर ने कहा कि विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को निर्वाचन व्यय के लिए अलग से खाता खोलना होगा. उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारी प्रतिदिन राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के खातों के साथ ही अन्य खातों से एक लाख रुपये से अधिक की राशि जमा होने और निकासी की जानकारी भेजें.

इसी प्रकार किसी खाते में पिछले 2-3 माह से किसी भी प्रकार के लेन-देन नहीं होने और अचानक बड़ी राशि के लेन-देने होने पर ऐसे खातों की निगरानी की जाए तथा ऐसे संदेहास्पद लेन-देन की जानकारी दी जाए.

उल्लेखनीय है कि राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन कार्य 25 अक्टूबर से एक नवंबर तक चलेगा. मतदान 11 व 19 नवंबर को होना है.

Tags: , ,