उत्तर भारत में भूकंप के झटके

Saturday, December 26, 2015

A A

भूकंप

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किये गये. शुरुआती जानकारी के अनुसार भूकंप का केन्द्र अफ़ग़ान-ताजिकिस्तान की सीमा पर था. भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.5 बताई जा रही है.

अभी तक भारत में किसी तरह की हानि या किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. भूकंप के झटके भारतीय समयानुसार 12.45 बजे के करीब महसूस किये गये.

पाकिस्तान के लाहौर तथा इस्लामाबाद में भूकंप के झटके आये.

कश्मीर में भूकम्प, डर का माहौल
जम्मू एवं कश्मीर में शनिवार को भूकम्प के जोरदार झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.5 मापी गई. इसके कारण पूरे प्रदेश में भय का माहौल रहा.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “शुक्रवार देर रात 12.44 बजे भूकम्प के तेज झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता 6.5 थी. भूकम्प का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश क्षेत्र था.”

अधिकारी ने कहा कि भूकम्प के समय लोग अपने घरों में सो रहे थे. श्रीनगर और जम्मू में लोग भूकम्प के बाद अपने घरों से बाहर आ गए. पूरी रात लोग भयग्रस्त रहे.

जम्मू के एक निवासी ने कहा, “मुझे लगा कि मेरे घर के बाद कोई बड़ा विस्फोट हुआ है.”

भूकम्प से राज्य में अब तक जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है.

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “जान-माल के नुकसान के बारे में कुछ कहना अभी कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि भूकम्प देर रात आया है.”

कश्मीर में 8 अक्टूबर, 2005 को 7.6 तीव्रता का विनाशकारी भूकम्प आया था, जिसमें 45 हजार से अधिक लोग मारे गए थे और अरबों रुपये की सम्पत्ति का नुकसान हुआ था.

Tags: , ,