उत्तर भारत में भूकंप के झटके

Wednesday, May 1, 2013

A A

भूकंप

नई दिल्ली | संवाददाता: जम्मू कश्मीर समेत पूरा उत्तर भारत एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिल उठा. पिछले एक सप्ताह में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं. रिक्टर पैमाने पर 5.8 तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र कश्मीर के भद्रवाह में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. भूकंप के इन झटकों से कई जगहों पर दहशत फैल गई.

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई लोगों के घायल होने की खबर है. जम्मू के डोडा, किश्तवाड़ और भदरवाह में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटकों की वजस से डोडा के ठाठरी और बलेसा गांव में करीब हर घर में दरार आ गई है. कई घरों को नुकसान हुआ है, जबकि डोडा और किश्तवाड़ के रास्ते बंद हो गए हैं. जम्मू के किश्तवाड़ जिले के कुंतरा गांव में भूकंप के बाद जमीन खिसकने से एक शख्स मौत हो गई. इस बीच जम्मू में इस भूकंप के बाद फिर से झटके महसूस किए गए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार दोपहर 12 बजकर 27 मिनट से लेकर 12 बजकर 34 मिनट के बीच रिक्टर स्केल पर 5.8 तीव्रता के भूकंप से उत्तर भारत के कई इलाके कांप उठे. शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, भद्रवाह में 2 स्कूलों सहित 6 इमारतें मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं. श्रीनगर और घाटी के अन्य भागों में लोग घरों से बाहर निकल आए.

भारत के अलावा पाकिस्तान के कई इलाके में भी झटके महसूस किए गए हैं. राजधानी इस्लामाबाद के अलावा पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटकों की खबर है. भूकंप से रावलपिंडी, पेशावर, लाहौर, सियालकोट, फैसलाबाद, गिलगित और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में 7 सेकंड से अधिक समय तक इसके झटके महसूस किए गए.

Tags: , , ,