1 करोड़ रुपये का दुर्गा पंडाल

Tuesday, October 8, 2013

A A

दुर्गा पूजा

नई दिल्ली | एजेंसी: नवरात्र के पावन अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक भव्य दुर्गा पूजा पंडाल बनाया गया है, जिसकी लागत लगभग एक करोड़ रुपये है. दिल्ली के पंचकुइयां मार्ग पर बने दुर्गा पूजा पंडाल में 16 फीट लंबी और साढ़े 12 फीट चौड़ी बुद्ध प्रतिमा, 20 फीट की मां दुर्गा की प्रतिमा और आइफिल टॉवर की 61 फीट ऊंची प्रतिकृति बनाई गई है.

इस पंडाल को बनाने में लगभग एक करोड़ रुपये की लागत आई है.

राजधानी में कोलकाता के उत्सव का रंग लाने वाली आरामबाग पूजा इस साल अपनी रजत जयंती मना रही है. उत्सव को आकर्षक बनाने के लिए मूर्तिकारों और कारीगरों ने मिलकर लकड़ी का भव्य पंडाल बनाया है.

चमकती हुई बुद्ध प्रतिमा आम के पत्तों, दीया, काजल लता, लोटे और बेलपत्रों से बनी है. इसकी संभावित कीमत लगभग 25 लाख रुपये है.

आयोजकों द्वारा मंगलवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “इस उत्सव के दौरान बनाई गई इस भव्य कलाकृति को संरक्षित करने के लिए समिति के सदस्य नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय और शिल्प संग्रहालय से बात कर रहे हैं.”

मां दुर्गा की मूर्ति खासतौर से कोलकाता से मंगाई गई है. इसकी अनुमानित कीमत पांच लाख रुपये है.

आरामबाग पूजा के अध्यक्ष अभिजीत बोस ने बताया, “इस भव्य पंडाल का उद्देश्य राजधानी में कोलकाता के भव्य उत्सव का भाव लाना है.”

पंडाल का आंतरिका भाग मां दुर्गा के नौ रूपों को प्रतिबिंबित करेगा, इसके साथ ही 400 बल्बों से बना झूमर क्षेत्र को रोशन करेगा.

Tags: ,