डरबन टेस्ट: पहले दिन मजबूत स्थिति में भारत

Thursday, December 26, 2013

A A

क्रिकेट- टी-20

डरबन | एजेंसी: किंग्समीड मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को हुए दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खराब रोशनी के कारण सिर्फ 61 ओवरों का ही हो सका. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने मुरली विजय (नाबाद 91) और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 58) की उम्दा अर्धशतकीय पारियों की मदद से मजबूत स्थिति हासिल कर ली है.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम ने पहले दिन शिखर धवन (29) के रूप में एकमात्र विकेट गंवाया. धवन मोर्न मोर्कल की गेंद पर 41 रनों के कुल योग पर रॉबिन पीटरसन को कैच थमा बैठे. धवन ने 49 गेंदों में चार चौके लगाए.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए पुजारा ने सलामी बल्लेबाज विजय के साथ भारतीय पारी को पूरी तरह संभाल लिया और दिन का खेल समाप्त होने तक दूसरे विकेट के लिए नाबाद 140 रनों की साझेदारी कर ली है. मुरली ने 201 गेंदों पर 17 चौके लगाए, जबकि पुजारा 117 गेंदों पर सात चौके लगा चुके हैं.

मुरली अपने करियर का चौथे शतक के करीब हैं. दोनों बल्लेबाजों का यह चौथा अर्धशतक है.

मौजूदा दो मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच बेनतीजा समाप्त हुआ था. उस मैच में मेजबान टीम मात्र आठ रनों से जीत से चूक गई थी.

भारत ने इस मैदान पर अब तक चार टेस्ट मैच खेले हैं. दो में उसकी हार हुई है जबकि एक मुकाबला ड्रॉ रहा है. एक मैच में उसे जीत मिली है.

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका को इस मैदान पर अपने अंतिम चार टेस्ट मैचों मे हार मिली है. इनमें से दो हार उपमहाद्वीपीय टीमों-भारत और श्रीलंका के खिलाफ मिली है.

Tags: ,