रात में स्मार्टफोन बंद न करें

Thursday, May 14, 2015

A A

मोबाइल

न्यूयार्क | एजेंसी: मोबाइल फोन को राहत देने के उद्देश्य से रात में स्विच ऑफ कर देते हैं तो आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इससे आपके मोबाइल की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता. ‘आईफिक्सइट’ के संस्थापक एवं प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ काइल वीन्स के अनुसार, “मैं कहना चाहूंगा कि रात में मोबाइल को ऑफ करना मोबाइल के ठीक तरह काम करते रहने के लिए अनिवार्य नहीं है.”

वीन्स के अनुसार, स्मार्टफोन को ऑफ करने से जरूरी नहीं है कि उसकी बैट्री की उम्र लंबी हो.

अमूमन स्मार्टफोन की बैट्री 300 से 500 बार पूरी तरह चार्ज होकर पूरी तरह डिस्चार्ज होने का चक्र पूरा करती है. अगर आप बैट्री को मामूली इस्तेमाल करने के बाद फिर से पूरा चार्ज करते हैं तो यह एक पूरे चक्र में गिना जाता है.

वीन्स ने कहा, “अगर आपकी बैट्री आधी खत्म हो चुकी है तो इसे फिर से पूरा चार्ज कर लें, यह आधा चक्र होता है.”

रात में स्मार्टफोन को ऑफ करने से बैट्री ज्यादा नहीं चलती. वीन्स कहते हैं कि अगर आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल अत्यधिक करते हैं, जैसे लगातार वीडियो गेम खेलते हैं, लगातार वीडियो देखते हैं या जीपीएस का काफी लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं, इससे भी आपके स्मार्टफोन की बैट्री ज्यादा देर नहीं चलेगी.

वीन्स के सुझाव के अनुसार, समय-समय पर अपने स्मार्टफोन की बैट्री को पूरी तरह खत्म होने दें और स्मार्टफोन को स्वत: ऑफ होने दें.

वीन्स कहते हैं, “अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैट्री को पूरी तरह खत्म होने तक इस्तेमाल करते हैं, चाहे वह साल में एक बार ही क्यों न करें, यह आपके स्मार्टफोन के लिए अच्छा है.”

Tags: ,