कलारचना

दिल के अलावा ‘पीके’ क्या चुरा सकता है?

नई दिल्ली | मनोरंजन डेस्क: आखिरकार एक एलियन ‘पीके’ आपके दिल के अलावा और क्या चुरा सकता है? तस पर भी उस पर चोरी का आरोप लगाया जा रहा है. फिल्म ‘पीके’ का मानों अपने पहले पोस्टर से ही विवादों से नाता जुड़ गया है. अब ‘पीके’ के निर्माता तथा कहानीकार पर आरोप लगाया गया है कि ‘पीके’ की कहानी वास्तव में एक उपन्यास ‘फरिश्ता’ से चोरी की गई है. ‘पीके’ सबसे पहले तब विवादों से घिर गया था जब इसका पहला पोस्टर रिलीज हुआ था. उस पोस्टर में आमिर खान बिना कपड़ो के केवल एक ट्रांजिस्टर से अपने इज्जत को ढ़ंके हुआ नजर आ रहा था. उसके बाद फइल्म ‘पीके’ के रिलीज होने के बाद देशभर में सिलसिलेवार ढ़ंग से इसके पोस्टर जलाये गये तथा सिनेमा घरों में तोड़फोड़ किये गये. यहां तक कि आमिर खान के पुतले तक जलाये गये मानों ‘पीके’ कोई राजनीतिक दल का नेता है. उनका कहना था कि फिल्म हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली है, यह मामला दिल्ली उच्च न्यायालय पहुंचा, लेकिन वहां याचिका खारिज कर दी गई. हालांकि, इन तमाम विवादों के बीच ‘पीके’ ने बॉक्स ऑफिस में धमाल किया तथा 300 करोड़ की कमाई देश में कर लेने वाला पहला फिल्म बना. अब नया विवाद उसके कहानी को लेकर है. ‘पीके’ के निर्माता पर बकायदा अदालत में केस करके चोरी का आरोप लगाया गया है तथा हर्जाने के रूप में एक करोड़ रुपयों का दावा किया गया है. उपन्यासकार कपिल ईशापुरी द्वारा साहित्यिक चोरी का आरोप लगाए जाने के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को फिल्म के निर्माताओं को नोटिस जारी किया. आमिर खान अभिनीत ‘पीके’ का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया है. विधु विनोद चोपड़ा व हिरानी इसके सह-निर्माता हैं.

न्यायमूर्ति नजमी वजीरी ने हिरानी, विधु चोपड़ा व ‘पीके’ के पटकथा लेखक अभिजात जोशी को नोटिस जारी कर 16 अप्रैल तक जवाब मांगा है.

ईशापुरी का आरोप है कि फिल्म में उनके हिंदी उपन्यास ‘फरिश्ता’, 2013 का कुछ अंश चुराया व कॉपी किया गया है, जो सीधे-सीधे कॉपीराइट का मामला बनता है. उन्होंने फिल्मकारों से एक करोड़ रुपये हर्जाने व उन्हें उनके काम का श्रेय दिलाने की मांग की है.

अधिवक्ता ज्योतिका कालरा के माध्यम से दायर की गई याचिका में आरोप लगाया गया है कि फिल्म निर्माताओं के साथ-साथ पटकथा लेखक अभिजात जोशी ने ‘फरिश्ता’ के किरदार, वैचारिक अभिव्यक्ति व दृश्य चुराए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!