दोषी सिद्ध देवयानी भारत वापस लौटीं

Friday, January 10, 2014

A A

देव्यानी खोब्रागड़े

वॉशिंगटन | एजेंसी: अमरीकी न्यायालय द्वारा दोषी सिद्ध की गई भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े पूर्ण राजनयिक छूट मिलने के बाद भारत लौट गई हैं.

इससे पहले अमरीकी ग्रांड ज्यूरी ने 39 वर्षीया देवयानी पर शुक्रवार को वीजा धोखाधड़ी और झूठे बयान देने के मामले में अभियोग लगाया हालांकि राजनयिक छूट के चलते उन्हें अपने बचाव की अनुमति देते हुए अमेरिकी अधिकारियों ने देश छोड़ने का आदेश भी दिया.

इसके बाद भारत सरकार ने उनका तबादला संयुक्त राष्ट्र से विदेश मंत्रालय में कर दिया, जिसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हुईं.

गुरुवार को हुई सुनवाई के दौरान न्यूयार्क साउदर्न डिस्ट्रिक्ट के अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि विदेश विभाग के अनुरोध पर देवयानी खोबरागड़े दोपहर से पहले अमेरिका छोड़ कर जा चुकी थीं. हालांकि बाद में खोबरागड़े के वकील डेनियल अर्शाक ने बताया कि मिस खोबरागड़े ने अमेरिका नहीं छोड़ा है, वह अपने घर पर ही हैं.

गौरतलब है कि न्यूयार्क में भारत की उप महावाणिज्य देवयानी खोबरागड़े को पिछले 12 दिसंबर को न्यूयार्क में कथित रूप से वीजा धोखाघड़ी और अपनी नौकरानी संगीता रिचर्ड को कम वेतन देने के मामले में गिरफ्तार किया गया था.

भारत ने देवयानी की निर्वस्त्र तलाशी लिए जाने को उनका और देश का अपमान मानते हुए अमेरिका को माफी मांगने को कहा था.

Tags: ,