धवन विज़्डन क्रिकेटर सूची में शामिल

Wednesday, April 9, 2014

A A

शिखर धवन

बेंगलुरु | एजेंसी: विजडन ने बुधवार को वर्ष के पांच श्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की, जिसमें प्रतिभाशाली भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन भी शामिल हैं. विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए इन पांच खिलाड़ियों में शामिल महिला इंग्लिश टीम की कप्तान चारलोट्टे एडवर्ड्स यह अवार्ड पाने वाली इंग्लैंड की दूसरी महिला क्रिकेटर हैं.

धवन और एडवर्ड्स के अलावा आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज रेयान हैरिस तथा सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स तथा इंग्लैड के पुरुष टीम के बल्लेबाज जोए रूट को विजडन अवार्ड के लिए चुना गया है. इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए चुना गया है.

विजडन इंडिया के बेंगलुरू स्थित कार्यालय ने अपने आधिकारिक वेबसाइट ‘विजडनइंडिया डॉट कॉम’ पर इसकी घोषणा की. विजडन इंडिया की घोषणा के अनुसार, “अवार्ड के लिए खिलाड़ियों का चयन विजडन क्रिकेटर्स अल्मनेक के संपादक ने पिछले ग्रीष्मकालीन इंग्लिश सत्र में खिलाड़ियों के प्रदर्शन एवं उनकी कौशल के आधार पर किया.”

धवन पिछले वर्ष इंग्लैंड में संपन्न चैम्पियंस ट्रॉफी में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे. विजडन ने धवन की चैम्पियंस ट्रॉफी में खेली गई उम्दा पारियों एवं पदार्पण टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 187 रनों की शानदार पारी के लिए यह अवार्ड प्रदान किया है. धवन ने चैम्पियंस ट्रॉफी में दो शतकों की बदौलत 90.75 की औसत से 363 रन बनाए और भारतीय टीम को विजेता बनाने में अहम भूमिका अदा की.

जोए रूट यह अवार्ड पाने वाले इंग्लैंड के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. उन्हें इंग्लैंड में आयोजित एशेज श्रृंखला के दौरान लॉर्ड्स मैदान पर खेली गई शतकीय पारी के लिए विजडन अवार्ड के लिए चुना गया.

एडवर्ड्स से पहले इंग्लैंड की क्लेयरे टेलर को विजडन अवार्ड दिया गया था. विजडन ने एडवर्ड्स को महिला क्रिकेट में ‘सार्वकालिक महान खिलाड़ी’ की संज्ञा दी है, और उनके 18 वर्ष के लंबे अंतर्राष्ट्रीय करियर के लिए उनकी सराहना की है. एडवर्ड्स के नाम सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाली महिला खिलाड़ी होने का कीर्तिमान भी है.

Tags: , , , , ,