मुख्यमंत्री फडणवीस ने कार्यभार संभाला

Saturday, November 1, 2014

A A

देवेन्द्र फड़नवीस-महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष

मुंबई | एजेंसी: महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को एक भव्य समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इस दौरान स्टेडियम में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पार्टी के 30 हजार से अधिक समर्थक इस भव्य समारोह के साक्षी बने.

वानखेड़े स्टेडियम में राज्यपाल सी.वी.राव ने 44 वर्षीय फडणवीस को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. चुनाव के दौरान भाजपा राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर तो उभरी, लेकिन बहुमत के जादुई आंकड़ों से दूर रह गई थी, जिसके कारण विधानसभा त्रिशंकु हो गई थी.

अल्पमत सरकार 15 दिनों बाद विधानसभा में बहुमत साबित करेगी.

शपथ ग्रहण करने वाले मंत्रियों में एकनाथ खड़से और पूर्व मंत्री तथा पिछले विधानसभा में विपक्ष के पूर्व नेता विनोद एस.तावड़े शामिल थे. पार्टी की राज्य इकाई के पूर्व अध्यक्ष सुधीर एस.मुंगनतिवार, मुंबई इकाई के पूर्व अध्यक्ष एम.मेहता, दिवंगत केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की पुत्री पंकजा मुंडे पालवे, चंद्रकांत पाटिल और पार्टी में जनजाति समुदाय का चेहरा विष्णु आर.सावरा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि दिलीप कांबले तथा विद्या ठाकुर ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

कार्यक्रम का बहिष्कार करने की धमकी देने वाली शिवसेना ने अंतिम समय में यू टर्न ले लिया. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा टेलीफोन किए जाने के बाद उद्धव ठाकरे समारोह में पहुंचे, लेकिन वहां वह थोड़े उदास नजर आए.

हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि शिवसेना सरकार में शामिल होगी या नहीं.

शपथ ग्रहण के तुरंत बाद अल्पमत सरकार ने कार्यभार संभाल लिया. मुख्यमंत्री ने सरकार के मुख्यालय मंत्रालय में कैबिनेट की पहली बैठक की.

शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, शीर्ष कारोबारी, फिल्म कलाकार, खिलाड़ी तथा विभिन्न क्षेत्रों के कई मशहूर हस्तियां उपस्थित रहीं.

शिवसेना से 25 वर्ष पुराना गठबंधन टूटने के बाद महाराष्ट्र में हाल में हुए चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन बहुमत से दूर रहने के कारण 10 दिनों तक प्रदेश में राजनीतिक अनिश्चितता की स्थिति बनी रही. अंतत: दो दिन पहले फडणवीस को भाजपा विधायक दल का नेता चुन लिया गया.

महाराष्ट्र में यह दूसरी गैर कांग्रेसी सरकार है. इससे पहले 1995-99 के दौरान भाजपा-शिवसेना गठबंधन की सरकार बनी थी.

नागपुर के निवासी और 27 वर्ष की उम्र में राज्य के सबसे युवा महापौर रह चुके फडणवीस ने 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. वह दूसरे ब्राह्मण तथा विदर्भ क्षेत्र से आने वाले चौथे मुख्यमंत्री हैं.

फडणवीस के कैबिनेट में वरिष्ठ अनुभवी के साथ-साथ युवा नेता भी हैं.

समारोह में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी तथा मुरली मनोहर जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, पंजाब तथा हरियाणा के मुख्यमंत्रियों सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री और प्रमुख कारोबारी अनिल अंबानी उपस्थित थे.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , ,