बिहार में डेंगू के 465 मरीज

Wednesday, September 25, 2013

A A

संक्रमित मच्छर

पटना | एजेंसी: राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में इन दिनों डेंगू का कहर जारी है. डेंगू से अब तक जहां एक मरीज की मौत हो चुकी है वहीं 465 से ज्यादा लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं.

इधर, बिहार के प्रतिष्ठित पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि को देखते हुए डेंगू वार्ड में और बेड लगाए जा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मंगलवार को पटना में डेंगू के 16 मरीज पाए गए थे जबकि अन्य जिलों में 27 लोग इस बीमारी से पीड़ित पाए गए. पूरे राज्य में अब तक 465 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं, इसमें राजधानी पटना के 126 मरीज हैं.

विभाग के पास दर्ज आंकड़ों के मुताबिक पटना के अलावा नालंदा, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और वैशाली जिलों में भी डेंगू का कहर जारी है. पीएमसीएच के अलावा पटना के कई अस्पतालों में भी डेंगू के मरीज भर्ती हैं.

पीएमसीएच के उपाधीक्षक डॉ़ विमल कारक ने बुधवार को बताया कि पीएमसीएच में वर्तमान समय में डेंगू वार्ड में 30 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं. उन्होंने कहा कि डेंगू वार्ड में ज्यादा बेड की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने बताया कि तीन दिन पहले डेंगू से पीड़ित एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

इधर, चिकित्सकों का मानना है कि डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मच्छरों से हर हाल में बचाव करने के उपाय जरूरी हैं. चिकित्सक लोंगों को मच्छरों से बचने के उपाय करने और घर के नजदीक पानी जमा नहीं होने देने की सलाह दे रहे हैं.

Tags: , ,