रायपुर में डेंगू का कहर

Saturday, November 9, 2013

A A

संक्रमित मच्छर

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से डेंगू ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है. राजधानी रायपुर में एक डेंगू का मरीज मिला है. यह पता चलते ही से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है.

बताया जाता है कि राजधानी के खैराती अस्पताल में भी डेंगू के मरीज इलाज के लिए आने लगे हैं. रायपुर के अंबेडकर अस्पताल में भर्ती एक मरीज की हालत गंभीर बनी हुई है. उसके खून में प्लेटलेट लगातार कम हो रहे हैं. डॉक्टर उसे सघन निगरानी में रखे हुए हैं.

जानकारी के मुताबिक, पेइंग वार्ड में भर्ती पुरानी बस्ती निवासी 50 वर्षीय रामदयाल डेंगू से पीड़ित है. जांच में डेंगू की पुष्टि हुई है.

मेडिसिन विभाग के डॉ. योगेंद्र मल्होत्रा ने बताया कि रामदयाल की हालत अभी स्थिर है. प्लेटलेट के लिए खून चढ़ाना पड़ सकता है. उसे सघन निगरानी में रखा गया है. डॉक्टर बताते हैं कि ठंड के शुरुआती दिनों में राजधानी का यह पहला मामला है.

दूसरी तरफ, ठंड आने के साथ शहर में मच्छर बढ़ने लगे हैं. राजधानी के खमतराई इलाके में रहनेवाली संध्या श्रीवास्तव ने बताया कि सफाई नहीं होने के कारण मच्छर लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं डीडीटी का छिड़काव व फॉगिंग अभी बंद है.

नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमृत चोपड़ा ने कहा कि हो सकता है, शहर में डेंगू के मरीज छिटपुट आ रहे हों, पर इसका मतलब यह नहीं कि राजधानी में डेंगू ने अपना पैर पसार लिया है.

Tags: , ,