प्रसंगवश

नोटबंदी, चीन और PAYTM करो

नई दिल्ली | संवादताता: चीन का अलीबाबा जैक मा आजकल बहुत खुश है. बताया जा रहा है कि वह मोगाम्बो से भी ज्यादा खुश है. और खुश क्यों न हो पड़ोसी देश भारत में नोटबंदी जो लागू कर दी गई है और प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर के साथ जिस Paytm का विज्ञापन छपे हैं, उसमें सबसे बड़ा शेयर इसी चीनी कंपनी अलीबाबा जैक मा का है.

इस paytm कंपनी की शुरुआत साल 2010 में कुछ भारतीय युवाओं ने की थी. मार्च 2015 में रतन टाटा ने इसमें थोड़ा पैसा लगाया था. जाहिर है कि उन्हें इसमें संभावनायें नज़र आयी होंगी.

paytm में जैक मा की चीनी कंपनी अलीबाबा ने भी करीब 3956 करोड़ रुपये लगाया है. कहते हैं कि paytm में जैक मा की कंपनी अलीबाबा की हिस्सेदारी 40 फीसदी है. जिसे निकट भविष्य में 70 फीसदी तक ले जाया जाने वाला है. नोटबंदी के बाद एक सप्ताह में ही ऑफलाइन स्टोर पर ट्रांजेक्शन के मामले में पेटीएम ने 300 फीसदी की तेजी दर्ज की है. वहीं जानकार मान कर चल रहे हैं कि इस साल वित्तीय वर्ष में कंपनी का ट्रांजेक्शन 1500 गुणा हो जाये तो उसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी.

जानकार उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले समय में भारत में लोग नगदी के बजाये ई-खरीदारी को वरीयता देंगे. जिससे paytm जैसी कंपनियों को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है.मतलब साफ है कि अब चीनी अलीबाबा जब भी खुल जा सिम-सिम कहेंगे तो भारतीयों के खजाने उनके लिये खुल जायेंगे. जानकारों का मानना है कि paytm का सदस्य बनने वाले हर भारतीय की कुंडली तक भी चीनी अलीबाबा जैक मा की पहुंच हो जायेगी.

One thought on “नोटबंदी, चीन और PAYTM करो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!