डीयू त्रिवर्षीय स्नातक कार्यक्रम पर राजी

Friday, June 27, 2014

A A

दिल्ली विश्व विद्यालय

नई दिल्ली | एजेंसी: आखिरकार डीयू, यूजीसी के साथ जारी गतिरोध को समाप्त करने के लिये राजी हो गया है. अब डीयू तीन वर्षीय स्नातक कार्यक्रम दोबारा शुरू करेगा. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय ने बहुत जल्द फैसले पर अमल करने का निर्णय लिया है. इसी के साथ ही छात्रों का दाखिला अब सोमवार से शुरु हो जायेगा.

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी और दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू के बीच चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम, एफवाईयूपी को लेकर तनाव और विवाद चल रहा था.

यूजीसी द्वारा डीयू को एफवाईयूपी को बदले जाने का आदेश दिए जाने के बाद मंगलवार को शुरू होने वाली दाखिला प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी.

यूजीसी ने बुधवार को डीयू को पत्र लिखकर कि दाखिला प्रक्रिया गुरुवार से शुरू करने के लिए कहा था.

डीयू ने इसके जवाब में गुरुवार को एक ‘मिश्रित प्रस्ताव’ भेजा, जिसमें कहा गया था कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को तीन वर्षीय प्रतिष्ठा डिग्री प्रदान करेगा और एफवाईयूपी में कुछ सुधार करेगा. यूजीसी ने गुरुवार को यह प्रस्ताव खारिज कर दिया.

यूजीसी-डीयू के बीच की तनातनी में उन लाखों विद्यार्थियों का भविष्य अधर में लटका था, जो प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए प्रतीक्षारत हैं.

Tags: , , , , ,