दिल्ली दुनिया में सबसे सुरक्षित?

Saturday, November 15, 2014

A A

दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली | एजेंसी: भले ही दिल्ली के निर्भया कांड ने दुनिया को हिला दिया हो परन्तु एक सर्वे के अनुसार दिल्ली दुनिया की सबसे सुरक्षित जगह है. हालांकि, दिल्ली को यह सम्मान उसके जनसंख्या घन्तव के ज्यादा होने के कारण मिला है. भारत की राष्ट्रीय राजधानी का जनसंख्या घनत्व अपेक्षाकृत अधिक होने के बावजूद दुनिया के अन्य शहरों की तुलना में यहां पर अपराध कम होता है, लेकिन यहां पर आय में असमानता और सार्वजनिक परिवहन की स्थिति बेहद चिंतनीय है. यह बात डॉयच्च बैंक के एक अध्ययन में सामने आई है. इस रिपोर्ट को 13वें शहरी युग सम्मेलन में यहां जारी किया गया. इस अध्ययन में दिल्ली की शहरी गतिशीलता की लंदन, बोगोटा, लागोस, टोक्यो, न्यूयॉर्क, इस्तानबुल और बर्लिन जैसे शहरों से तुलना की गई, इसका उद्देश्य भारतीय राजधानी में शहरी शासन के भविष्य को देखना था.

दो दिवसीय इस सम्मेलन का आयोजन डॉयच्च बैंक और लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स से संबद्ध एक संस्था और शहरी मामले के राष्ट्रीय संस्थान के सहयोग से कराया गया. इस कार्यक्रम में पांच महाद्वीपों के 10 देशों के 22 शहरों से 60 विशेषज्ञों ने शिरकत की.

अल्फ्रेड हेर्रहौसेन सोसायटी के अध्यक्ष और डॉयच्च बैंक के सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशु जैन ने कहा, “अगर तीव्र शहरीकरण हमारा उद्देश्य है तो पौ्रद्योगिकी एक अहम शक्ति है. हम पहले से ही जानते हैं कि समृद्धि ने विकास को क्यों प्रेरित किया है. ये पैमाने अर्थव्यवस्था में भूमिका निभाते हैं.”

Tags: , , , , , , , , ,