UAE: दाऊद की संपत्तियां जब्त

Wednesday, January 4, 2017

A A

दाऊद इब्राहिम

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: यूएई सरकार ने माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम की 15 हजार करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त कर ली है. गौरतलब है कि भारत सरकार ने यूएई सरकार को दाऊद इब्राहिम से जुड़ा डोजियर सौंपा था. प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के समय उनके साथ देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी उनके साथ गये हुये थे. उसी समय दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर पर जानकारियां साझा की गई थी. इसके साथ ही भारत सरकार ने दाऊद इब्राहिम के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए यूएई सरकार से अपील की थी.

मिली जानकारी के अनुसार, डॉन दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा कसने के लिए भारत के खुफिया अधिकारियों की एक विशेष टीम काम कर रही है. इस टीम में 50 से अधिक काबिल अफसर शामिल हैं. इसमें खुफिया विभाग के साथ सीबीआई, रॉ, ईडी, आयकर विभाग, FIU और इंटरपोल विंग के अधिकारी शामिल हैं. यह टीम दाऊद के हर हरकत पर नजर रखती है.

सूत्रों द्वारा यह भी पता चला है कि पाकिस्तान के कराची शहर में शेख हनीफ मर्चेन्ट के नाम से जाना जाता है. बीमारी की वजह से दाऊद कराची से बाहर कहीं कोई मूवमेंट नहीं करता है. कराची में भी दाऊद और उसका पूरा परिवार बुलेट प्रूफ गाड़ी में चलते हैं. दाऊद के सभी फोन कॉल्स उसकी पत्नी मेहज़बीन शेख अटेंड करती है.

मेहजबीन शेख कराची के DC13, Block-4, KDA, SCH-5 में रहती हैं. यही नहीं दाऊद का संदेश यदि कराची के बाहर भी किसी को देना होता है, तो वो दाऊद की पत्नी मेहजबीन शेख ही उसे देती है. दाऊद इब्राहिम के हर संदेश को लोगों तक पहुंचाने का काम मेहजबीन ही करती है. दाऊद का परिवार कड़ी सुरक्षा के बीच कराची में रहता है. भारत के कहने पर यूएई सरकार द्वारा दाऊद की 15 हजार करोड़ रुपयों की संपत्ति जब्त कर देना उसके लिये सबसे बड़ा आर्थिक झटका है. इसे मोदी सरकार का आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्यवाही मानी जा रही है.

Tags: , , , ,