नागार्जुन गुफा दौरा मंगलवार को

Monday, January 13, 2014

A A

दलाई लामा

महासमुंद | एजेंसी: छत्तीसगढ़ प्रवास पर आए तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के सिरपुर दौरे को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम शुरू कर दिए हैं. सिंघना धुर्वा पहाड़ी पर स्थित गुफा में बौद्ध दार्शनिक नागार्जुन ने साधना की थी. लामा इस गुफा को देखने मंगलवार को यहां पहुंच रहे हैं.

इसी के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर गुफा तक जवानों की तैनाती की जा रही है. रायपुर जोन के आईजी जी.पी. सिंह के दौरे के बाद हालांकि स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने यह मंशा जाहिर की है कि दलाई लामा गुफा के भीतर न जाएं. एसपी दीपक झा ने बताया कि इस प्राचीन गुफा के भीतरी व्यवस्था को ठीक कर पाना अभी संभव नहीं है. इसलिए उनसे यह निवेदन किया गया था.

उन्होंने बताया कि पीएचक्यू से बल की मांग की गई थी. वीवीआईपी सुरक्षा की दृष्टि से एसपी स्तर के अधिकारी की अगुवाई में एसटीएफ और सशस्त्र बल के जवानों की तैनाती हेलीपैड से गुफा तक की जा रही है.

पुलिस अधीक्षक झा ने बताया कि गुफा के भीतर सांप-बिच्छू और चमगादड़ों की मौजूदगी को देखते हुए सुरक्षागत कारणों से लामा को बाहर से ही नागार्जुन गुफा को देखने का सुझाव दिया गया है. जंगली इलाका है, इसलिए भी वीआईपी सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकता में है.

उल्लेखनीय है कि नागार्जुन बौद्ध धर्म की शाखा महायान के एक संवर्ग ‘मध्यामक’ के संस्थापक एवं बिहार स्थित प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के प्रमुख थे.

Tags: , ,