दूसरा टेस्ट ड्रॉ, सीरीज़ हारा भारत

Tuesday, February 18, 2014

A A

क्रिकेट- टी-20

वेलिंग्टन | एजेंसी: विराट कोहली (नाबाद 105) के करियर के छठे शतक की बदौलत भारत न्यूजीलैंड के साथ बेसिन रिजर्व मैदान पर खेला गया दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा लेकिन दो मैचों की श्रृंखला में उसे 0-1 से हार मिली. इसके साथ भारत ने पांच रेटिंग अंकों के नुकसान के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखा.

मैच के पांचवें दिन मंगलवार को मेजबान टीम ने भारत के सामने दो सत्र में 435 रन बनाने का मुश्किल सा लक्ष्य रखा था. एक समय भारत ने 54 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए थे और उस पर हार का संकट मंडराने लगा था लेकिन कोहली ने रोहित शर्मा (नाबाद 36) के साथ टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया. कोहली ने अपनी 135 गेंदों की पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया.

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच समाप्ति की घोषणा तक तीन विकेट पर 166 रन बनाए. उसने सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (7), शिखर धवन (2) और चेतेश्वर पुजारा (17) के विकेट गंवाए. पुजारा और विजय को टिम साउदी ने आउट किया जबकि धवन को ट्रेंट बाउल्ट ने चलता किया. धवन 10, विजय 10 और पुजारा 54 के कुल योग पर आउट हुए.

भारत ने कीवी टीम की पहली पारी 192 रनों पर समेटते हुए अपनी पहली पारी में 438 रन बनाकर 246 रनों की अहम बढ़त हासिल की थी. तीसरे दिन 94 रनों के कुल योग पर दूसरी पारी मे्ं पांच कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी थी लेकिन ब्रेंडन मैक्लम और बीजे वॉटलिंग (124) ने छठे विकेट के लिए रिकार्ड 352 रन जोड़कर भारत को बैकफुट पर धकेलने में सफलता हासिल की.

तीसरे दिन के अंतिम सत्र तक भारतीय टीम जीत की स्थिति में दिख रही थी लेकिन चौथे और पांचवें दिन के हालात उसके खिलाफ चले गए. चौथे दिन उसे वॉटलिंग के रूप में एकमात्र सफलता मिली और मैच उसके हाथ से फिसलता चला गया. मैक्लम के तिहरे शतक और वॉटलिंग के बाद जिमी नीशम (137) की नाबाद पारी के कारण भारत यह मैच जीतकर श्रृंखला बराबर कराने से चूक गया. इससे बाद, कीवी टीम ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 680 रन बनाकर घोषित कर दी.

न्यूजीलैंड के लिए पहला तिहरा शतक (302) लगाने वाले मैक्लम ने 559 गेंदों पर 32 चौके और चार छक्के लगाए. नीशम की 154 गेंदों की पारी में 20 चौके शामिल हैं. मैक्लम चौथे दिन स्टम्प्स तक 281 और नीशम 67 रनों पर नाबाद लौटे थे. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 179 रनों की साझेदारी की. मैक्लम को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

मैक्लम टेस्ट मैचों में तिहरा शतक लगाने वाले पहले कीवी बल्लेबाज हैं. वह तिहरा शतक लगाने वाले विश्व के 28वें बल्लेबाज बन गए हैं. न्यूजीलैंड की ओर से इससे पहले किसी बल्लेबाज ने टेस्ट मैचों में तिहरा शतक नहीं लगाया था. इससे पूर्व मार्टिन क्रोव ने कीवियों के लिए 299 रनों की सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेली थी.

बहरहाल, भारत की ओर से जहीर खान ने 170 रन देकर पांच विकेट लिए. मोहम्मद समी को दो सफलता मिली जबकि रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया. जहीर ने बेसिन रिजर्व में भारत की ओर से सबसे अधिक तीन बार पारी में पांच विकेट झटके. न्यूजीलैंड ने ऑकलैंड में खेला गया पहला टेस्ट मैच अपने नाम करते हुए बढ़त बनाई थी.

महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम विदेशों में लगातार चार टेस्ट श्रृंखला गंवा चुकी है. विदेशी धरती पर खेली गई किसी टेस्ट श्रृंखला में भारत को अंतिम जीत जून 2011 में मिली थी.

भारतीय टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 1-0 से हराया था लेकिन उसके बाद से सूखा सा आ गया है. इस दौरान भारत ने अपने घर में चार श्रृंखलाएं जीतीं लेकिन विदेशों में जीत का उसका मंसूबा धरा ही रह गया है.

Tags: ,